TATA Electric Car: देश की सबसे बड़ी मोटर कार कंपनी कही जाने वाली टाटा कंपनी एक से बढ़कर एक गाड़ियों अपने ग्राहकों के बीच उतार रही है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक बाइक, स्कूटर और इलेक्ट्रिक कार में टाटा अपने शानदार फीचर्स से झंडे गाड़ रही है। टाटा की इन्ही खासियतों को देखते हुए भारतीय वायु सेना ने टाटा नेक्सन ईवीके एक बैच को अपने बेड़े में शामिल किया है। ग्रीन मोबिलिटी की पहल को देते हुए ये कदम उठाया गया है।

Tata Nexon EV हुई भारतीय वायुसेना में शामिल

पर्यावरण प्रदूषण को देखते हुए भारतीय वायु सेना ने टाटा नेक्सन ईवीके Tata Nexon EV एक बैच को अपने बेड़े में शामिल किया है। इसके पीछे का उद्देश्य सरकार की ग्रीन मोबिलिटी पहल को आगे बढ़ाने में मदद करना है।एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने सीनियर ऑफिसर्स और कर्मचारियों की उपस्थिति में भारतीय वायुसेना के बेड़े में Tata Nexon EV सहित 12 इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल किया। आपको बता दें, Tata Nexon EV की शुरूआती कीमत 17.50 लाख रुपये है।

600 में दिल्ली से कैसे पहुंचे चेन्नई?

आपको बता दें, टाटा नेक्सन एक ऐसी गाड़ी है जो सबसे ज्यादा बिकती है। आप इस कार से लंबा सफर तय कर सकते हैं। अगर आप दिल्ली से चेनन्नई जाने की सोच रहे हैं तो ये आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकती है। आपको बता दें, कार से चेनेनई जाने के लिए 2000 से ज्या किलो मीटर का सफर तय करना पड़ता है। दिल्ली से चेन्नई 38 घंटे (2,203.0 km) via NH 44 से जाने में लगते हैं। इसके साथ ही काफी खर्चा भी होता है। ऐसे में आप टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार से जाते हैं तो आप मात्र 600 रूपए में जा सकते हैं। Tata Nexon EV Max की रेंज और चार्जिग पर नजर डालें तो ये एक बार फुल चार्ज होने पर 837 किलोमीटर तक की रेंज देती है। इसलिए इस इलेक्ट्रिक कार को Arai द्वारा सर्टिफाइड दिया गया है। Tata Nexon EV कार में आपको 40 किलोवाट आवर का बैटरी पैक मिलता है।आपको Nexon EV में 30 किलोवाट आवर का बैटरी पैक मिलता है। लेकिन बात करें नेक्सन ईव मैक्स की तो इसमें 40 किलोवाट आवर का बैटरी मिलता है, जिसे चार्ज होने में 40 यूनिट का बिजली खर्च होता है।

Also read: Adblock Setting: ब्राउजर पर आने वाले Ads और पॉप-अप से हैं परेशान? इस सेटिंग को सेट करिए, मिल जाएगी अनचाहे Ads से राहत

5 लोग कर सकते हैं यात्रा

अगर आप 6 प्रति यूनिट भी जोड़ें तो इस बैटरी को फुल चार्ज होने में 243 का खर्चा आता है। जिसके बाद आप 243 खर्च कर 837 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकते हैं। बकिलोमीटर कॉस्ट आपको 55 पैसे का पड़ेगी। अगर वहीं इस किलोमीट को आप डबस से थोड़ा ज्यादा करते हैं तो आप 600 रूपए में इस इलेक्ट्रिक कार से चेन्नई पहुंच जाएंगे। Tata Nexon EV Max बड़ी कार है। जिससे 5 लोग आराम से सफर कर सकते हैं।

Also read: पर्पल ड्रेस में बेहद हसीन नजर आईं Bipasha Basu-Debina Bonnerjee, प्रेग्नेंसी फेज में चेहरे पर दिखा चांद सा निखार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version