2000 Rs Note: सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि नए साल यानी 1 जनवरी 2023 से 1000 के नए नोट लोगों के हाथों में आ जाएंगे। वहीं यह भी दावा किया जा रहा है कि 1 जनवरी 2023 से 2000 के नोट बंद हो जाएंगे। बता दें कि यह मैसेज फर्जी है। PIB (Press Information Bureau) ने एक ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी और लोगों से अपील की है कि वह ऐसे मैसेजेस को आगे फॉरवर्ड ना करें।

Also Read: PM Modi के साथ खड़ा दिखा विपक्ष, कांग्रेस नेता ने Bilawal Bhutto के बयान पर 1971 के युद्ध की दिलाई याद

इस वायरल मैसेज में क्या लिखा है?

इस वायरल मैसेज में लिखा है कि 1 जनवरी से 1000 रुपए का नया नोट बाजारों में आने वाला है इसके साथ ही 2000 का नोट बैंकों में वापस पहुंच जाएंगे। इस मैसेज में यह भी लिखा है कि आपको बैंकों में सिर्फ 50 हजार रुपए जमा करने की ही इजाजत होगी। यह मौका भी आपके पास सिर्फ 10 दिनों के लिए होगा। इसके बाद 2000 के नोटों का कोई मोल नहीं होगा। इसलिए 2000 के नोट अपने पास न रखें। जब PIB ने इस फैक्ट को चेक किया तो पाया कि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है।

2000 के नोटों की छपाई हो चुकी है बंद

बता दें कि कुछ समय पहले ही केंद्र सरकार ने संसद में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा था कि 2000 के नए नोटों की छपाई के लिए 2018-19 के बाद कोई नया ऑर्डर नहीं दिया गया है। इसे आसान शब्दों में कहा जाए तो 2000 के नए नोटों की छपाई संभवत बंद कर दी गई है।

सर्कुलेशन में हैं फर्जी नोट 

सरकार ने राज्यसभा में कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 में बैंकिंग सिस्टम में 230971 फर्जी करेंसी नोट चिन्हित किए गए थे। सरकार का कहना है कि फर्जी नोटों और असली नोटों की पहचान को साफ करने के लिए असली नोटों में साफ तौर पर दिखाई देने वाले सिक्योरिटी फीचर्स जोड़े गए हैं। बता दें कि वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने बताया कि बैंकिंग सिस्टम में जितने भी फर्जी नोट पकड़े गए हैं उसमें से 90 फीसदी नोट बहुत लो क्वालिटी के थे। उनमें किसी भी बड़े सिक्योरिटी फीचर की नकल नहीं की जा सकी थी। अगर आप भी फेक और रियल 2000 के नोटों में कंफ्यूज हैं तो बता दें कि आप असली नोटों की पहचान से संबंधित सिक्योरिटी फीचर्स की जानकारी आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट से ले सकते हैं। 

Also Read: FIFA World Cup 2022: फाइनल मुकाबले से पहले क्लोजिंग सेरेमनी में Nora Fatehi बिखरेंगी अपना जलवा, देंगी पावर पैक परफॉरमेंस

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version