एक बार फिर केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। सरकार पहले ही कर्मचारियों का डीए बढ़ा चुकी है। अब सरकार कर्मचारियों का आवास भत्ता (HRA) बढ़ाने पर विचार कर रही है। अगर ऐसा होता है तो इसका सीधा असर कर्मचारियों के वेतन पर पड़ेगा और कर्मचारियों के वेतन में भारी इजाफा होगा। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो महंगाई भत्ता (DA) भी बढ़कर 34 प्रतिशत होने की संभावना है और अगर DA बढ़ता है तो HRA भी बढ़ेगा। अभी 31 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है।

3 फीसदी तक बढ़ेगा डीए

मीडिया रिपोर्ट की मानें को डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। जिसके बाद आवास भत्ता (HRA) अपने आप भी बढ़ जाएगा। फिलहाल सरकार उस शहर की श्रेणी के आधार पर जहां कर्मचारी कार्यरत है, 27%, 18% और 9% दरों पर HRA का भुगतान कर रही है। बढ़ने के बाद आवास भत्ता 10 फीसदी, 20 फीसदी और 30 फीसदी हो जाएगा।बता दें कि  महंगाई भत्ते में 25 फीसदी से ज्यादा बढ़ोतरी होने पर एचआरए में संशोधन किया जाता है। केंद्र सरकार ने जुलाई 2021 में महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था और डीए 25 फीसदी को पार करते ही एचआरए खुद ही संशोधित हो गया था।

यह भी पढ़े:

सरकार जल्द लेगी फैसला


सरकार  सरकार ने महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया है, इसलिए बाद में एचआरए में बढ़ोतरी अभी बाकी है। हर इसपर भी जल्द फैसला लेगी। आवास भत्ता (HRA) बढ़ने से सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होगा। बता दें कि बीते साल(2020) कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने किसी तरह के भत्ते में बढ़ोत्तरी  नहीं की थी। जबकि सरकार हर 6 महीने में कर्मचारियों का भत्ता बढ़ाती है। कर्मचारी भी पिछले साल से ही अपने बकाया डीए की मांग कर रहे हैं। वहीं सरकार इस मुद्दे पर फरवरी में बैठक करेगी। उम्मीद है कि कर्मचारियों को उनका बकाया मिल जाएगा। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version