7th Pay Commission: अगले कुछ दिनों में आने वाला नया साल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए काफी खुशनुमा साबित हो सकता है। अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो आपके लिए ये खबर काफी अच्छी रहने वाली है। आपको बता दें कि नए साल के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा हो सकता है। 1 जनवरी 2023 से केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते यानि कि डीए (DA) में इजाफा किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि डीए में 4 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो इससे सीधे तौर पर कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी हो सकती है।

DA में होगा इजाफा

7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के मुताबिक, केंद्र सरकार साल 2023 में एक बार फिर से डीए में इजाफा कर सकती है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है। पहली वृद्धि जनवरी और दूसरी बार जुलाई में इजाफा किया जाता है। ऐसे में कहा जा रहा है कि सरकार इस बार 4 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर सकती है।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा बढ़ा हुआ डीए

ध्यान रहे कि वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाता है। डीए में 4 फीसदी का इजाफा होने के बाद इसकी भुगतान दर 42 फीसदी हो जाएगी। इससे पहले सरकार ने सितंबर 2022 में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। वहीं, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार मार्च के पहले हफ्ते में इस मुद्दे पर कैबिनेट की बैठक करने के बाद एक बड़ा ऐलान कर सकती है। इसके साथ ही कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को लेकर भी चर्चा की जा सकती है।

फिटमेंट फैक्टर में किया जाएगा इजाफा

7th Pay Commission की सिफारिशों के मुताबिक, केंद्र सरकार कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को एक बार फिर से दोहरा सकती है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में काफी अच्छा हाइक हो सकता है। हालांकि, अभी तक इस पर केंद्र सरकार की तरफ से कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version