7th Pay Commission: केंद्र सरकार (central government) के अधीन काम करने वाले कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। जी हां, बताया जा रहा है कि सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) की सैलरी (salary) में इजाफा कर सकती है। आइए जानते है कि कैसे सरकार आपको देगी बढ़ी हुई सैलरी। दरअसल, 7वां वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अनुसार, केंद्र सरकार जल्द ही फिटमेंट फैक्टर (fitment factor) बढ़ाने का फैसला कर सकती है।

सैलरी में होगा इतना इजाफा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर सरकार इस प्रस्ताव को मंजूर करती है तो 1 सितंबर 2022 से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा हो जाएगा। इसके साथ ही कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18 हजार से बढ़कर 26 हजार हो जाएगी। इस तरह से आपकी महीने की 8 हजार रुपये सैलरी बढ़ जाएगी तो वहीं, सालाना 96 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी।

ये भी पढ़ें: Ration Card Update: राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने किया बड़ा ऐलान, अब इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

इतना बढ़ेगा फिटमेंट फैक्टर

आपको जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में कर्मतचारियों को 2.57 फीसदी के आधार पर फिटमेंट फैक्टर के तहत वेतन दिया जा रहा है। अगर फिटमेंट फेक्टर को बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जाता है, तो आपकी सैलरी में सालाना 96 हजार रुपये का इजाफा होगा। सरकार के इस फैसले के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में अच्छा-खासा इजाफा होगा।

इसमें भी हो सकती है बढ़ोत्तरी

इसके अलावा सरकार डीए में बढ़ोतरी के साथ-साथ पीएफ के ब्याज की राशि को भी केंद्रीय कर्मचारियों को दे सकती है। ऐसे में साफ तौर पर कहा जा सकता है कि आने वाला महीना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पैसों की बरसात करने वाला साबित हो सकता है। बताया जा रहा है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले डीए में 4 से 5 फीसदी तक की वृद्धि कर सकती है। आपको बता दें कि वर्तमान में कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से डीए मिलता है और इसमें बढ़ोतरी के बाद 39 फीसदी की दर से मिला करेगा।

ये भी पढ़ें: Vivo T1X Launch in India: अब इंडिया में धमाल मचाएगा वीवो टी1 एक्स, जानिए कीमत और फीचर्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version