7th Pay Commission: केंद्र सरकार (Central Government) के अंतर्गत काम करने वाले केंद्रीय कर्मचारियों (Central employees) को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन पाने वालों को जल्द ही बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (dearness allowance) यानी कि डीए (DA) मिल सकता है। वहीं, सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के आधार पर कर्मचारियों और पेंशन पाने वालों को बढ़ा हुआ डीए मिलेगा।

बेसिक सैलरी में होगा इजाफा

जानकारी के लिए बता दें कि अब केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में जो भी बढ़ोतरी घोषित करेगी, वह नियमानुसार 1 जुलाई, 2022 से लागू होगी, और कर्मियों-पेंशनधारकों को जुलाई से लेकर फैसला लागू होने के समय तक का बकाया (Arrears) भी दिया जाएगा। अगर डीए में यह बढ़ोतरी 4 फीसदी होती है, तो सातवें वेतन आयोग के आधार पर वेतन पाने वाले सभी लोगों को 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी पर DA में 720 रुपये की बढ़ोतरी हासिल होगी।

ये भी पढ़ें: Cash Deposit Withdrawal: सरकार ने बदले नकद जमा और निकासी के नियम, तुरंत जान लीजिए वरना होगा नुकसान

इतनी होगी डीए में बढ़ोतरी

सरकार डीए में बढ़ोतरी के साथ-साथ पीएफ के ब्याज की राशि को भी केंद्रीय कर्मचारियों को दे सकती है। ऐसे में साफ तौर पर कहा जा सकता है कि जुलाई का महीना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पैसों की बरसात करने वाला साबित हो सकता है। बताया जा रहा है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले डीए में 4 से 5 फीसदी तक की वृद्धि कर सकती है। आपको बता दें कि वर्तमान में कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से डीए मिलता है और इसमें बढ़ोतरी के बाद 39 फीसदी की दर से मिला करेगा।

लाखों कर्मचारियों को होगा फायदा

श्रम मंत्रालय के मई 2022 तक के आंकड़े 129 पर पहुंच चुके हैं। जून 2022 के आंकड़े बाकी हैं। जानकारों का मानना है कि महंगाई भत्ता 4 से 5 प्रत‍िशत बढ़ना तय है। इसका ऐलान अगस्‍त के पहले हफ्ते में हो सकता है। ज्ञात हो कि सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान लाखों कर्मचारियों के डीए को रोक दिया था।

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने मई 2020 से लेकर जून 2021 तक के लिए डीए में बढोतरी पर रोक लगा दी थी। बताया जा रहा है कि लगभग 50 लाख कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। साथ ही 65 लाख के करीब पेंशनर भी इसका फायदा उठा पाएंगे।

ये भी पढ़ें: Vivo T1X smartphone: Vivo T1X स्मार्टफोन भारत में इस दिन होगा लॉन्च, लांचिंग से पहले फीचर आए सामने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version