7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। (7th Pay Commission) के तहत ने कर्मचारियों को घर बनाने के लिए मिलने वाले बिल्डिंग एडवांस (HBA) यानी बैंक से लिए होम लोन की ब्याज दर को 7.9 फीसदी से घटाकर 7.1 फीसदी कर दिया गया है। सरकार के इस बड़े कदम से कर्मचारियों को काफी राहत मिलेगी। आपको बता दें कि सरकार ने इसके लिए ऑफिस मेमोरेंडम भी जारी कर दिया है। सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी।

7th Pay Commission पर Update

सरकार के इस ऐलान के साथ ही कर्मचारियों को 1 अप्रैल, 2022 से 31 मार्च 2023 तक के लिए घर बनाने के लिए, फ्लैट लेने के लिए बैंक से लिए गए होम लोन को चुकाने के लिए दिए गए एडवांस के ब्याज दर में 80 बेसिस पाइंट की कटौती की गई है। इसका मतलब 0.8 फीसदी की कमी की गई है। 

ये भी पढ़ें: TVS iQube स्कूटर बना लोगों की पहली पसंद, बिक्री में 580% की हुई बढ़ोत्तरी

कर्मचारियों को मिलेगा सीधा फायदा

सरकार के इस फैसले के बाद अब कर्मचारियों को 7.9 फीसदी की दर की बजाए 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। ऐसे में अब कर्मचारी पहले के मुकाबले सस्ते में घर बनवा सकेंगे। आपको बता दें कि कर्मचारी दो तरह से एडवांस का लाभ ले सकते हैं। पहला अपने मूल वेतन के हिसाब से अधिकतम 25 लाख का एडवांस ले सकते हैं। वहीं, चुकाने की क्षमता के आधार पर एडवांस लिया जा सकता है।

क्या होता है House Building Advance

मालूम हो कि (7th Pay Commission) के तहत केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को House Building Advance यानि कि एचबीए (HBA) देती है। इस रकम से कर्मचारी अपने लिए या फिर अपनी पत्नी के नाम पर बनाए जाने वाले घर के लिए ले सकता है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सितंबर में ही महंगाई भत्ते में इजाफा किया था। केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले डीए को 4 फीसदी बढ़ाकर 38 फीसदी किया गया था।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version