7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी के लिए एक बार फिर बड़ी खुशखबरी आई है। केंद्रीय कर्मचारियों को इस फेस्टिव सीजन में एक के बाद एक बड़ी खुशखबरी मिली है। आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में जल्द ही इजाफा होने वाला है। मालूम हो कि सरकार ने बीत महीने ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance) यानि डीए (DA) में बढ़ोतरी का ऐलान किया था। 7th Pay Commission के मुताबिक, फिटमेंट फैक्टर में एक बार फिर इजाफा हो सकता है।

DA में हुई थी बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों को DA में बढ़ोतरी का काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे, जो अब जाकर पूरा हो गया है। सरकार के इस फैसले के बाद केंद्रीय कर्मचारियों अब 38 फीसदी की दर से DA मिलेगा। वहीं, आपको बता दें कि सरकार के इस फैसले के बाद से अब केंद्रीय कर्मचारियों को एक साथ 4 भत्तों में बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा।

Also Read: 7th Pay Commission: इस राज्य सरकार ने DA में किया 4% का इजाफा, कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिला तोहफा

फिटमेंट फैक्टर में होगा इजाफा

आपको बता दें कि वर्तमान में 7वां वेतन आयोग के तहत सरकारी कर्मचारियों को 2.57 फीसदी की दर से फिटमेंट फैक्टर मिल रहा है। ऐसे में सरकारी कर्मचारी इसमें वृद्धि की मांग कर रहे हैं। कर्मचारियों की मांग है कि इसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जाए। ऐसे में मान लिजिए अगर किसी सरकारी कर्मचारी का बेसिक वेतन 18000 रुपये है तो उसके वेतन में 8 हजार रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसे में अगर सैलरी में इजाफा होता है तो कर्मचारी की न्यूनतम सैलरी 18000 रुपये से बढ़कर 26000 रुपये हो जाएगी। आपको बता दें कि अभी तक सरकार की तरफ से इस बारे में कोई भी आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है।

जानिए कितना बढ़ेगा वेतन

ऐसे में 18000 रुपये सैलरी पाने वाले कर्मचारी को 2.57 फीसदी की दर से 46260 रुपये मिलते हैं, भत्तों को छोड़कर। ऐसे में अगर फिटमेंट फैक्टर 3.68 फीसदी होता है तो 26000 रुपये के हिसाब से भत्तों को छोड़कर 95680 रुपये सैलरी हो जाएगी। आपको बता दें कि 7वें वेतन आयोग के तहत फिटमेंट फैक्टर का सैलरी को निर्धारित करने में काफी अहम भूमिका होती है। इस फैक्टर के चलते ही कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होता है।

Also Read: MP Politics: Amit Shah के दौरे पर कांग्रेस नेता आरबी सिंह ने किया हमला, कहा- ‘ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए खुल रहा चुनाव का रास्ता’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version