Maruti S-Presso: Maruti Suzuki (मारुती सुजुकी) ने अपनी माइक्रो एसयूवी एस-प्रेसो का नया सीएनजी वर्जन Maruti S-Presso S CNG लॉन्च कर दिया है। मारुति सुजुकी का दावा है कि यह कार सीएनजी पर 32.73 किलोमीटर प्रति किलो माइलेज देगी। Maruti Suzuki S-Presso CNG को चार वेरियंट में बाजार में उतारा है।

CNG कार तेजी से भारतीय लोगों में प्रचलित होते जा रही हैं। इन गाड़ियों से प्रदूषण कम निकलने के साथ-साथ लोगों की जेब पर भी असर थोड़ा कम पड़ता है। इसी क्रम में मारुती सुजुकी ने भी अपनी नयी एस प्रेस्सो का CNG मॉडल बाजार में उतार दिया है। S-Presso CNG सिर्फ मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ मौजूद है। आइए आपको मारुती सुजुकी ने की इस मोस्ट अवेटेड सीएनजी कार के बारे में डीटेल में बताते हैं।

वेरिएंट और कीमत

मारुती सुजुकी S-Presso के केवल दो यानी LXi S-CNG और VXi S-CNG वैरिएंट में ही CNG मिलता है। Maruti S-Presso CNG के LXi वेरियंट की कीमत 4.84 लाख, LXi(O) की 4.90 लाख, VXi की 5.08 लाख और VXi(O) की कीमत 5.14 लाख रुपये है।

ये भी पढ़ें: Call Centre On ULLU: प्यार, हवस और कोम्प्रोमाईज के साथ बोल्ड इंटिमेट सीन्स का पिटारा है यह Web Series

कितना दमदार है इसका इंजन?

मारुति एस प्रेसो एस सीएनजी में कंपनी ने 1.0 लीटर डुअल जेट, डुअल वीवीटी नेक्स्ट जनरेशन के सीरीज इंजन को दिया है। S-Presso S-CNG का इंजन 5,300 RPM पर 41.7kW (56.69 PS) का पीक पावर आउटपुट और CNG मोड में 3,400 RPM पर 82.1Nm का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है। वहीं पेट्रोल से चलाने पर यह इंजन 5,500 आरपीएम पर 65.26 पीएस की पीक पावर और 3,500 आरपीएम पर 89 एनएम की टॉर्क देता है। एस-प्रेसो 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ-साथ 5-स्पीड एएमटी के साथ उपलब्ध है। मारुति एस-प्रेसो एस-सीएनजी 5-स्पीड मैनुअल इंजिन ट्रांसमिशन के साथ काम करती है।

एस-प्रेसो सीएनजी का माइलेज

कंपनी का दावा है कि एस-प्रेसो सीएनजी का माइलेज 32.76 किलोमीटर प्रति किलो होगा। वहीं, इसके पेट्रोल मॉडल की बात करें, तो अलग–अलग वेरिएंट में 21.4 से ले के 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर (पेट्रोल) का माइलेज मिलता है।

दिए गए हैं शानदार फीचर्स

मारुति ने इस कार में एंड्रॉयड पर चलने वाला ऑटो और एप्पल के कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है, जो अलग और कूल फील देता है। इसके साथ ही इस कार में आपको डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्रंट पावर विंडो, कीलेस एंट्री, फ्रंट सीट पर डुअल एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर्स, फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट, ईबीडी के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield 500: इस सुपर स्टाइलिश बुलेट मॉडिफिकेशन को देखकर बढ़ गई लोगों की धड़कन, बनाया शानदार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम यूसुफ़ नोमानी है। मैंने पूर्वांचल विश्वविद्यालय से अपना स्नातक किया है और फ़िलहाल DNP इंडिया हिंदी के लिए अपने लेख लिख रहा हूं। मैं टेक और ऑटोमोबाईल्स के अलावा राजनीति जैसे मुद्दों पर भी आर्टिकल्स लिखता हूँ।

Exit mobile version