7th Pay Commission: देश में फेस्टिव सीजन अपने चरम पर चल रहा है। ऐसे में बीते दिनों ही केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ा ऐलान किया था। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते यानि कि (dearness allowance) यानि डीए (DA) में बढ़ोतरी का ऐलान किया था। ऐसे में सरकार के इस फैसले से सैंकड़ों कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

DA में 6 फीसदी की वृद्धि

आपको बता दें कि इस फेस्टिव सीजन में कई राज्य सरकारों ने अपने कर्मचारियों को दिवाली का बड़ा तोहफा दिया है। पंजाब सरकार ने डीए में 6 फीसदी वृद्धि करने का ऐलान कर दिया है। पंजाब की मान सरकार के इस फैसले से राज्य के कर्मचारियों और पेंशन पाने वाले लोगों को सीधा फायदा होगा। सरकार के इस फैसले को 1 अक्टूबर से लागू माना जाएगा।

Also Read Credit Card: फ्री में खाने-पीने ले लेकर सस्ते में घूमने तक ये हैं क्रेडिट कार्ड जबरदस्त फायदें, जरूर पढ़ें

इन राज्यों ने बढ़ाया DA

आपको बता दें कि इससे पहले कई राज्य सरकारों ने कर्मचारियों के डीए को बढ़ाने का ऐलान किया था। हरियाणा सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। हरियाणा सरकार के इस ऐलान के बाद राज्य के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले एक बड़ा तोहफा मिला है। आपको बता दें कि हरियाणा सरकार के इस फैसले से राज्यभर के कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी। हरियाणा की खट्टर सरकार के ऐलान के बाद सभी कर्मचारियों और पेंशनर्स को अब पहले के मुकाबले अधिक लाभ मिलेगा।

हरियाणा सरकार का ऐलान

हरियाणा सरकार ने कर्मचारियों के डीए को 4 फीसदी बढ़ाने के साथ ही अब कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जाएगा। हरियाणा की खट्टर सरकार का ये फैससा बीता हुआ 1 जुलाई 2022 से लागू माना जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार का तोहफा

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की सरकार ने कर्मचारियों के डीए को 4 फीसदी बढ़ाने के साथ ही अब कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जाएगा। यूपी की योगी सरकार का ये फैससा बीता हुआ 1 जुलाई 2022 से लागू माना जाएगा।

छत्तीसगढ़ सरकार ने दिया तोहफा

वहीं, छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने डीए में 5 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया। इसके साथ ही अब छत्तीसगढ़ में कर्मचारियों को 33 फीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जाएगा। ये फैसला 1 अक्टूबर से लागू माना जाएगा।

झारखंड सरकार का बड़ा फैसला

वहीं, इससे पहले झारखंड सरकार ने भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने का ऐलान किया था। झारखंड सरकार के इस ऐलान के बाद राज्य के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले एक बड़ा तोहफा मिला था।

इन सरकारों ने भी दिया तोहफा

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने भी अपने कर्मियों का डीए चार प्रतिशत बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया है। इसके साथ ही राजस्थान की सरकार ने भी डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। वहीं, ओड़ीसा सरकार ने भी डीए में 3 फीसदी की वृद्धि की थी।

Also Read: Delhi News: दिल्ली में निकाय चुनाव के लिए सड़क साफ, सिविक वार्ड बनाए गए फिर से

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version