7th Pay Commission: देश में इस वक्त त्योहारों का सीजन शुरु हो चुका है। ऐसे में बीते दिनों ही केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ा ऐलान किया था। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते यानि कि (dearness allowance) यानि डीए (DA) में बढ़ोतरी का ऐलान किया था।

वेतन में 12 फीसदी की बढ़ोतरी

ऐसे में केंद्र सरकार ने 4 जनरल बीमा कंपनियों के कर्मचारियों और अधिकारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने इनके वेतन में 12 फीसदी की बढ़ोतरी की है। सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों और अधिकारियों को सीधे फायदा होगा। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। मंत्रालय ने इस बारे में कहा कि इस फैसले से अगस्त 2017 से वेतन दिया जाएगा।

Also Read: Oil From Russia: रूस से तेल खरीदने को लेकर पेट्रोलियम मंत्री का बड़ा बयान, जानें दाम में बढ़ोतरी और आपूर्ति को लेकर क्या बोले…

मंत्रालय ने जारी की नोटिफिकेशन

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने इस बारे में कहा कि ये नोटिफिकेशन 1 अगस्त 2017 से लागू मानी जाएगी। वहीं, सरकार ने ये भी कहा है कि उस वक्त कंपनियों में जो भी कर्मचारी थे, वे भी इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। मंत्रालय के द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कर्मचारियों और अधिकारियों को साल 2017 से बकाया राशि का भुगतान किया जाएगा। अगला परिवर्तन कंपनी और कर्मचारियों के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी

मालूम हो कि केंद्रीय कर्मचारियों को DA में बढ़ोतरी का काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे, जो अब जाकर पूरा हो गया है। सरकार के इस फैसले के बाद केंद्रीय कर्मचारियों अब 38 फीसदी की दर से DA मिलेगा। वहीं, आपको बता दें कि सरकार के इस फैसले के बाद से अब केंद्रीय कर्मचारियों को एक साथ 4 भत्तों में बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा। मालूम हो कि सरकार ने बढ़े हुए डीए को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए एरियर का पैसा आने वक्त में जल्द ही सीधे खाते में आ जाएगा। सरकार के इस फैसले को 1 जुलाई 2022 से लागू समझा जाएगा। 

Also Read: MP Politics: Amit Shah के दौरे पर कांग्रेस नेता आरबी सिंह ने किया हमला, कहा- ‘ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए खुल रहा चुनाव का रास्ता’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version