7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। इस बार कर्मचारियों को सरकार की तरफ से तीन बड़े तोहफे मिलने वाले हैं। जिसमें पहला तोहफा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के लिए है क्योंकि इसमें एक बार फिर 5 फ़ीसदी की बढ़ोत्तरी हो सकती है। कर्मचारियों के लिए दूसरा तोहफा डीए एरियर पर सरकार की तरफ से फैसला आ सकता है। 18 महीने से पेंडिंग एरियर का मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंचा हैं, जिस पर अब जल्द ही फैसला लिया जाएगा।

तीसरा तोहफा प्रोविडेंट फंड से जुड़ा

कर्मचारियों के लिए तीसरा तोहफा प्रोविडेंट फंड से जुड़ा हुआ हैं। जिसके तहत पीएफ खाते में ब्याज के पैसे इस महीने के अंत तक आ सकते हैं। अब कर्मचारी जल्द ही ब्याज के पैसे प्राप्त कर सकेंगे। डीए एरियर के अटके हुए मामले को लेकर केंद्र कर्मचारियों को केंद्र सरकार से पूरी उम्मीद है कि उन्हें जल्द ही महंगाई भत्ता दिया जाएगा। बता दें कि वित्त मंत्रालय ने महामारी की वजह से मई 2020 में डीए बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था। तब से यह मामला अभी तक अटका हुआ हैं।‌

ये भी पढ़ें: Apple Google New Update: अब आपको पासवर्ड याद रखने की जरुरत नहीं! आ रही है ये नई तकनीक

ब्याज दर का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा

ईपीएफओ के साथ करोड़ से ज्यादा अकाउंट होल्डर्स के खाते में केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी खुशखबरी दी जा सकती हैं। ध्यान देने वाली बात है कि पीएफ खाताधारकों के बैंक खाते में जल्दी ही ब्याज दर का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। क्योंकि पीएफ की गणना हो चुकी है। बताया जा रहा है कि इस बार 8.1% के हिसाब से पीएफ का ब्याज खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

5 फीसदी महंगाई भत्ता

कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी एआईसीपीआई के आंकड़ों पर निर्भर करती है। एआईसीपीआई सूचकांक में इस साल मार्च में उछाल देखने को मिला था। जिसके बाद यह तय किया गया कि सरकार डीए में 3 की जगह 5 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है। यदि 5 फीसदी महंगाई भत्ते पर मोहर लगी तो कर्मचारियों का डीए 39 फ़ीसदी तक हो जाएगा। और कर्मचारियों के वेतन में 27,000 रुपए की बढ़ोतरी होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version