7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर से खुशखबरी मिलने वाली है इस महीने सरकार डीए में बढ़ोतरी के साथ 18 महीने के बकाया डीए एरियर पर फैसला ले सकती हैं। वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्यय विभाग के अधिकारियों की संयुक्त सलाहकार तंत्र की बैठक होनी हैं। इसमें कर्मचारियों के डीए बकाया एरियर पेमेंट पर चर्चा हो सकती है।

34 फ़ीसदी की दर से डीए का भुगतान

इस बैठक में डीए में बढ़ोतरी पर भी ऐलान की उम्मीद की जा रही हैं। बता दें कि केंद्र कर्मचारियों को फिलहाल 34 फ़ीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा हैं। लेकिन एआईसीपीआई के आंकड़ों के अनुसार जुलाई में डीए में 5 से 6% की बढ़ोतरी हो सकती है। केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे समय से सरकार से अपने बकाया डीए के भुगतान की मांग कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार अगस्त में लाखों कर्मचारियों के खाते में बकाया डीए का भुगतान कर सकती हैं।

Also Read: Gold Price Today: आज फिर सोने के दामों में आई गिरावट, जानिए अपने शहर का दाम

18 महीने का डीए होल्ड

कोविड की वजह से सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का 18 महीने का डीए होल्ड पर रख दिया था। जिसके बाद कर्मचारियों के डीए में कई बार बढ़ोतरी हुईं। लेकिन बकाया एरियर नहीं दिया गया। अब कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार जल्द ही उनकी बकाया राशि का भुगतान करेगी। केंद्रीय कर्मचारी लगातार सरकार से जनवरी 2020 से जून 2021 तक रोके गए डीए की मांग कर रहे हैं। कई बार खबर सामने आई कि सरकार कर्मचारियों के खाते में बकाया डीए एरियर के 2 लाख रुपए देने वाली है।

Also Read: Nora Fatehi Viral Video: नोरा फतेही ने क्यों कहा ‘मैं प्रेग्नेंट नहीं हूं’, वीडियो हुआ वायरल

बता दे कि सरकार की तरफ से बकाया डीए के भुगतान और बढ़ोतरी पर अभी किसी तरह का कोई बयान सामने नहीं आया। डीए एरियर का पैसा कर्मचारियों को उनकी सैलरी बैंड के अनुसार ही दिया जाएगा। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में डेढ़ लाख रुपए डालने की तैयारी कर रही हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version