7th Pay Commission Update: केंद्र सरकार (central government) के अंतर्गत काम करने वाले केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के लिए अगला महीना यानी कि जुलाई (July) काफी खुशनुमा रह सकता है। सरकार की योजना है कि केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन में वृद्धि की जाए, ताकि उन्हें थोड़ी राहत मिल सके। तो वहीं, महंगाई भत्ता (dearness allowance) यानी कि डीए (DA) में भी बढ़ोतरी की संभावनाएं जताई जा रही है।

केंद्रीय कर्मचारियों पर होगी पैसों की बरसात?

मीडिया में ऐसी खबरें है कि सरकार डीए में बढ़ोतरी के साथ-साथ पीएफ के ब्याज की राशि को भी केंद्रीय कर्मचारियों को दे सकती है। ऐसे में साफ तौर पर कहा जा सकता है कि जुलाई का महीना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पैसों की बरसात करने वाला साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें: Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना के तहत मिलेंगे 5000 रुपए, उठाएं स्कीम का लाभ

बताया जा रहा है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले डीए में 4 से 5 फीसदी तक की वृद्धि कर सकती है। आपको बता दें कि वर्तमान में कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से डीए मिलता है और इसमें बढ़ोतरी के बाद 39 फीसदी की दर से मिला करेगा। यहां पर आपको जानकारी के लिए बता दें कि अगर सरकार डीए में बढ़ोतरी करती है, तो लगभग 50 लाख कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। साथ ही 65 लाख के करीब पेंशनर भी इसका फायदा उठा पाएंगे।

सरकार कर रही ये विचार

वहीं, सरकार ईपीएफ पर मिलने वाले ब्याज दर 8.5 फीसदी की दर से घटाकर 8.1 प्रतिशत कर दी थी। इससे लाखों नौकरी पेशा लोगों को बड़ा झटका लगा था ऐसी उम्मीद है सरकार अगले महीने पीएफ के ब्याज की रकम को दे सकती है। गौरतलब है कि देश में पिछले दो सालों से वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर बरस रहा है। ऐसे में इसका सीधा असर केंद्र सरकार के खजाने पर भी पड़ा। इसलिए केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी 2020 के बाद डीए में बढ़ोतरी नहीं मिली है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version