टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने इतिहास रच दिया है। अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क की निजी संपत्ति में $ 25.6 बिलियन (19.23 अरब) का उछाल आया। टेस्ला के शेयर 14.9% बढ़कर 1,045.02 डॉलर हो गए, जिससे एलन रॉयटर्स की गणना के मुताबिक दुनिया के सबसे अमीर इलेक्ट्रिक कार निर्माता बन गये हैं। दरअसल हर्ट्ज ग्लोबल होल्डिंग्स ने 100,000 कार का ऑर्डर टेस्ला कंपनी को दिया था जिसके बाद एक ही दिन में उनकी संपत्ति में बड़ा उछाल देखा गया। इस ऑर्डर ने टेस्ला के शेयरों की कीमतों को आसमान पर पहुंचा दिया और कंपनी ने पहली बार एक ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा पार किया।

सोमवार शाम को शेयरों में देखा गया जबरदस्त उछाल

फोर्ब्स के मुताबिक सोमवार को बाजार बंद होने के बाद उसकी कुल संपत्ति $255.2 बिलियन तक पहुंच गई, जिससे वह अब तक के सबसे अमीर शख्स बन गये। दावा किया जा रहा है कि पूरी पृथ्वी पर उनसे ज्यादा अमीर इंसान इस वक्त कोई नहीं है। एलन ने Google कोफाउंडर लैरी पेज (नंबर 6 सबसे अमीर) और फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग (नंबर 7 सबसे अमीर) को भी पछाड़ दिया है। शेयर शुक्रवार को करीब 910 डॉलर पर बंद हुए थे जिसके बाद सोमवार को दोपहर तक, स्टॉक में लगभग 978 डॉलर तक उछल देखा गया था। शाम 4 बजे तक जब सोमवार को व्यापार बंद हुआ, तो टेस्ला का बाजार पूंजीकरण पहली बार $ 1 ट्रिलियन से ज्यादा हो गया और शेयर 1,024.86 डॉलर प्रति पीस पर पहुंच गये।

यह भी पढ़े: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ी सौगात, कैबिनेट की बैठक में 3% DA बढ़ाने का फैसला, जानें कब से लागू होगी नई दर

सितंबर से ही सबसे अमीर शख्स की कुर्सी पर बैठे हैं एलन


सितंबर में जेफ बेजोस को पीछे छोड़ते हुए मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे और तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। गौरतलब है कि महामारी ने अमेरिकी आय असमानताओं को और खराब कर दिया है समाज का सबसे धनी वर्ग पहले से कहीं ज्यादा धनी हो रहा है। जनवरी 2020 से अप्रैल 2021 के बीच अमेरिका के अरबपतियों को लगभग 1.2 ट्रिलियन डॉलर इकट्ठा किया था। बात करें एलन मास्क की तो उनकी संपत्ति भी दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की कर  रही है। दो साल पहले फोर्ब्स ने उसकी कुल संपत्ति $19.9 बिलियन थी जो आज उनकी कुल संपत्ति के दसवें भाग से भी कम है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version