Aadhar Card: आज के डिजिटल जमाने में आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपके सभी जरूरी काम बीच में ही रुक जाएंगे। जिस कारण आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपको आधार कार्ड पर लगी फोटो की वजह से काम में दिक्कत हो जाती हैं। इसलिए अगर आप आधार कार्ड पर अपना फोटो बदलना चाहते हैं तो आप इसको आसानी से बदलवा सकते हैं। इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं।

आधार कार्ड में फोटो बदलवाने के लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया कार्ड होल्डर्स को आधार कार्ड में फोटो बदलने की अनुमति प्रदान की गई है। आइए जानते हैं कि फोटो बदलने का क्या तरीका है।

Also Read: EPFO Update: लोन न चुका पाने की स्थिति में जब्त हो जाएगी आपके पीएफ की रकम! जानिए क्या कहता है EPFO का नियम

1- यदि आपको आधार कार्ड में लगे पुराने फोटो से काफी परेशानी हो रही है तो आप इसको यूआईडीएआई के ऑफिस पोर्टल पर जाकर तस्वीर बदलने के फॉर्म को फिल कर सकते हैं।
2- आप किसी नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर पर जाकर आधार एनरोलमेंट एग्जीक्यूटिव के पास अपना फॉर्म जमा कर दें। इसके साथ आपको सेंटर पर 25 रुपए फीस भी देनी होगी। साथ ही अधिकारी आपकी नई फोटो खींचकर आधार कार्ड पर अपलोड करेगा।
3- एक्जीक्यूटिव आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर और एक्नॉलेजमेंट स्लिप भी देगा। यूआरएल का इस्तेमाल करके यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर आप आधार अपडेट स्टेटस की जांच कर सकते हैं।

Also Read: ED Raid: ईडी की छापेमारी के बाद अर्पिता मुखर्जी के घर मिला गुलाबी नोटों का पहाड़, टीम ने मंगाई 10 ट्रंक

फोटो के अलावा यदि आप आधार कार्ड में एड्रेस को भी चेंज कराना चाहते हैं तो इसमें भी कई गाइडलाइंस दी गई हैं। जिसके तहत आप अपना आधार कार्ड एड्रेस चेंज करा सकते हैं। एड्रेस चेंज कराने के लिए आपको पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट/ पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट स्टेटमेंट/पासबुक, राशन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी फोटो आईडी, पहचान पत्र जैसे प्रमाण की आवश्यकता होती है। इसके अलावा आप पीयूएस द्वारा जारी बिजली बिल, पानी का बिल आदि दस्तावेजों में अपने एड्रेस को दिखाकर आधार ऐड्रेस चेंज करवा सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version