Aadhar Card Update: आज के समय में देश के हर नागरिक के पास अपनी पहचान को बयां करने के लिए आधार कार्ड (Aadhar card) का होना बेहद जरुरी है। ऐसे में पहचान का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका आधार काफी उपयोगी है। तो वहीं, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) मतलब यूआईडीएआई (UIDAI) अकसर आधार के जरिए आम लोगों को बेहतर सुविधा देने का काम करता है।

ऐसे में यूआईडीएआई ने लोगों को अच्छी सुविधा देने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organization) यानी कि इसरो (ISRO) के साथ एक समझौता किया है। बताया जा रहा है कि इस सुविधा से आधार ग्राहकों को काफी फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें: EPFO Update: ईपीएफओ कर्मचारियों की खुली किस्मत, घर बैठे होगी मोटी कमाई

यूआईडीएआई और इसरो में हुई डील

आधार कार्ड को जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई ने इसरो के साथ एक डील की है। इस डील के बाद आधार ग्राहकों को काफी लाभा मिलेगा। यूआईडीएआई और इसरो की इस डील के बाद अब ग्राहक घर बैठे ही नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी ले सकते है। सरकार के मुताबिक, आप देश के किसी भी क्षेत्र से इस सुविधा का लाभ उठा सकते है। ऐसे में बस आपको कुछ आसान से तरीके अपनाने होंगे। इसके बाद आप घर बैठे ही आसानी से अपना काम कर सकते है।

आधार ने ट्वीट कर साझा की जानकारी

आपको बता दें कि आधार ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इसकी जानकारी दी है। आधार ने बताया है कि आधार कार्ड की लोकेशन प्राप्त करने के लिये NRSC, ISRO और UIDAI ने मिलकर एक भुवन आधार पोर्टल की शुरुआत की है, जिसमें कुल तीन फीचर्स है. इस पोर्टल की सबसे बड़ी खूबी है कि आप इसके जरिए आधार सेंटर की ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा ये आपको आपके नजदीकी आधार केंद्र पहुंचने तक का रास्ता भी बताएगा. इसमें आपको दूरी के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

इस तरह से उठाएं नई सुविधा का लाभ

इस नई सुविधा का नाम है भुवन आधार पोर्टल। इस नए पोर्टल का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/ पर जाना होगा। इसके बाद आप अपने नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त करने के लिए Centre Nearby ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर यहां आपको आपके आधार केंद्र की लोकेशन मिल जाएगी। इसके अलावा आप Search by Aadhaar Seva Kendra पर भी जानकारी ले सकते हैं।

इसके बाद आपको आधार केंद्र का नाम डालना होगा फिर केंद्र की जानकारी आपको मिल जाएगी। आप चाहें तो Search by PIN Code के जरिए भी अपने आसपास के आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद आखिरी विकल्प हैं State-wise Aadhaar Seva Kendra का, जिस विकल्प को चुनकर आप राज्य के सभी आधार केंद्र की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Truecaller Open Doors App: वॉट्सऐप को भूल जाइए! क्या आपने ट्राई किया ट्रूकॉलर का नया ऐप, जानिए इसके धांसू फीचर्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version