Aadhar Card Update: आज के समय में देश के हर नागरिक के पास अपनी पहचान को बयां करने के लिए आधार कार्ड (Aadhar card) का होना जरुरी है। ऐसे में पहचान का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका आधार काफी उपयोगी है। तो वहीं, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) मतलब यूआईडीएआई (UIDAI) अकसर आधार के जरिए आम लोगों को बेहतर सुविधा देने का काम करता है। ऐसे में यूआईडीएआई ने आधार की एक नई सर्विस शुरु की है। इस नई सर्विस का नाम है आधार फेसआरडी (Aadhaar FaceRD)।

यूआईडीएआई की नई सुविधा

यूआईडीएआई की इस नई सुविधा के लॉन्च होने के बाद अब लोगों को आधार सेवा केंद्र जाकर अपनी आइरिस और फिंगरप्रिंट स्कैन कराने की जरुरत नहीं है। अब आप घर बैठे ही यूआईडीएआई के नए ऐप के जरिए अपने मोबाइल पर फेस ऑथेंटिकेशन कर सकते है। बता दें कि इस वेरिफिकेशन के माध्यम से आधार धारक का डाटा मान्य होता है। साथ ही उस डाटा को केंद्रीय पहचान डाटा केंद्र में सुरक्षित रखा जाता है।

ये भी पढ़ें: Microsoft Lay Off: माइक्रोसॉफ्ट ने सैंकड़ों कर्मचारियों को एक झटके में निकाला, कंपनी ने बताई ये वजह

इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

आधार के फेसआरडी के जरिए अब लोग घर बैठे ही विभिन्न आधार सेवाओं का उपयोग कर पाएंगे। इस सुविधा के बाद अब लोगों को स्थानीय आधार सेवा केंद्र जाने की जरुरत नहीं होगी। आप इस नए ऐप के जरिए जीवन प्रमाण पत्र, राशन वितरण, कोविन वेक्सिनेशन ऐप, छात्रवृत्ति योजनाएं और किसान कल्यान योजनाओं का लाभ उठा सकते है।

आधार फेसआरडी में इस तरह से करें लॉगइन

सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर पर से इस ऐप आधार फेसआरडी को डाउनलोड करें। इसके बाद ऐप के दिशा-निर्देश का पालन करें और आगे के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अच्छी रोशनी में सफल फेस ऑथेंटिकेशन के लिए अपनी साफ तस्वीर खींचनी होगी। ऐसे में जब आप इस प्रक्रिया को कर रहे होगे तो आपके सामने आधार नंबर को जनरेट करने वाला नंबर सामने आएगा, जो आपके सफल ऑथेंटिकेशन का प्रमाण है।

ये भी पढ़ें: Google Pixel Buds Pro: गूगल के नए वायरलेस ईयरबड्स में मिलेंगे ये धांसू फीचर्स, जानिए कब होगा लॉन्च

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version