फोर्ब्स की हालिया 2022 रेट लिस्ट के मुताबिक भारत के शीर्ष 10 अमीर व्यक्तियों के नाम हैं। पहले नंबर पर मुकेश अंबानी हैं। भारत के मशहूर कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी सबसे अमीर कारोबारियों में पहले नंबर पर है। इनकी नेटवर्थ 90.7 billion-dollar है।

गौतम अडानी

गौतम अडानी एक भारतीय उद्यमी और स्वयं निर्मित अरबपति हैं। जो अदानी समूह के अध्यक्ष हैं। अदानी समूह कोयला व्यापार, कोयला खनन, तेल व गैस खोज, बंदरगाहों, मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक, बिजली उत्पादन एवं गैस वितरण में फैले कारोबार को संभालने वाला विश्व स्तर का एकीकृत बुनियादी ढांचा हैं। अदानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक अडानी 100 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीर लिस्ट में शामिल है।

शिव नाडर

एचसीएल इंटरप्राइजेज कंपनी के फाउंडर शिव नाडर अरबपति की लिस्ट में शामिल है। यह कंपनी भारत में आईटी सेक्टर की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है। साल 1976 में शिव ने इस कंपनी की शुरुआत की थी। शुरुआत में कंपनी केलकुलेटर और माइक्रोप्रोसेसर बनाती थी। आज शिव राजधानी के सबसे अमीर व्यक्ति है। शिव की नेटवर्थ 28.7 बिलियन डॉलर है।

साइरस पूनावाला

साइरस पूनावाला दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन फैक्ट्री सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के चेयरमैन है। इस कंपनी को उन्होंने 50 साल पहले शुरू किया था। साइरस पूनावाला देश के सबसे बड़े स्टड फार्म के मालिक भी हैं और उनको ‘भारत का वैक्सीन किंग’ भी कहा जाता है। साइरस पूनावाला की नेटवर्थ 24.3 बिलियन डॉलर हैं।

राधाकिशन दमानी

राधाकिशन दमानी डी मार्ट कंपनी के मालिक हैं। राधाकिशन दमानी को रिटेल बिजनेस का किंग कहा जाता हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत शेयर बाजार में निवेश के तौर पर की थी। राधाकिशन दमानी की नेटवर्थ 20 बिलियन डॉलर हैं। राधकिशन का नाम सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल है।

लक्ष्मी मित्तल

राजस्थान में जन्मे लक्ष्मी निवास मित्तल भारत के उद्योगपति और दुनिया के सबसे बड़े स्टील उत्पादक कंपनी के सीईओ और चेयरमैन हैं। उनको 2008 में भारत सरकार द्वारा पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। लक्ष्मी मित्तल की नेटवर्थ 17.9 बिलियन डॉलर है। लक्ष्मी मित्तल भारत के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में शामिल है।

सावित्री जिंदल

सावित्री जिंदल एक बिजनेस वूमेन होने के साथ-साथ पॉलिटिशन भी हैं। 71 वर्ष की सावित्री जिंदल वर्तमान में जिंदल ग्रुप ऑफ कंपनी के चेयरमैन हैं। अपने अथक प्रयास के बल पर और कंपनी को नए मुकाम पर पहुंचाने के बाद सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में शामिल हुई हैं। सावित्री जिंदल की नेटवर्थ 17.7 बिलियन डॉलर हैं।

कुमार बिडला

कुमार बिडला एक भारतीय उद्योगपति और आदित्य बिडला ग्रुप के अध्यक्ष है। साल 2006 में monte-carlo मोनाको के अर्नेस्ट एंड यंग उद्यमी पुरस्कार में भारत का प्रतिनिधित्व किया। जहां उन्हें विश्व उद्यमी अकादमी के एक सदस्य के रूप में शामिल किया गया था। इस समय कुमार बिडला की नेटवर्थ 14.3 बिलियन डॉलर हैं।

दिलीप संघवी

सन फार्मा के प्रमोटर दिलीप संघवी भी शीर्ष अमीरों की टॉप लिस्ट में शामिल है। बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स ने देश के अमीरों की सालाना लिस्ट जारी की है। जिसमें दिलीप संघवी का नाम भी शामिल है। फार्मा सेक्टर की चर्चित कंपनियों में से एक सन फार्मा का कारोबार दुनिया में फैला हुआ है। दिलीप संघवी की नेटवर्थ 14.3 बिलियन डॉलर हैं।

यह भी पढ़े : रूसी ऊर्जा और अन्य वस्तुओं के आयात में तेज़ी लाना भारत के हित में नहीं: अमेरिका

उदय कोटक

उदय कोटक महिंद्रा बैंक के संस्थापक प्रबंधक निदेशक और प्रमोटर भारत के शीर्ष 10 अमीरों में शामिल है। उदय कोटक की कुल नेटवर्थ 14.3 बिलियन डॉलर हैं। साल 2018 में उदय कोटक को सीईओ वर्ल्ड पत्रिका द्वारा “सर्वश्रेष्ठ सीईओ इन द वर्ल्ड” में से एक नामित किया गया था। इससे पहले 2017 में इंडिया टुडे पत्रिका ने 50 सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची जारी की थी। जिसमें उदय का नाम आठवें स्थान पर था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version