Air Fare Price: अगर आप हवाई जहाज से सफर करते हैं तो आपके लिए ये खबर बड़े ही काम की है। इस खबर से उन लोगों पर खासा असर पड़ेगा, जो अधिकतर हवाई जहाज से सफर करते हैं। दरअसल, केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिससे हवाई जहाज के किराए में बदलाव हो सकता है। आपको बता दें कि हवाई जहाज के किराए में जल्द ही कमी आने वाली है।

सरकार ने लिया ये फैसला

आपको बता दें कि देश के कोरोना महामारी के बाद से सरकार ने हवाई जहाज के किराए पर जो सीमा लगाई थी, उसे हटाने का फैसला लिया है। सरकार के इस फैसले के बाद अब हवाई जहाज कंपनियां खुद ही हवाई सफर का किराया निर्धारित कर सकते है, जो कोरोना महामारी के पहले था।

ये भी पढ़ें: Ayushman Bharat Scheme: आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को मिली बड़ी राहत, अब देना होगा कम प्रीमियम

मंत्रालय ने दी ये जानकारी

इस संबंध में नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा कि देश में अभी की स्थिति की समीक्षा करने के बाद 31 अगस्त, 2022 से विमानों के द्वारा घरेलू किराए पर से फेयर बैंड (Fare Band) को हटाने का निर्णय लिया गया है। मालूम हो कि सरकार ने लगभग 27 महीने बाद इस पर से रोक हटाने का फैसला लिया है।

एयरलाइन्स करेंगी किराये में कटौती

आपको बता दें कि सरकार के द्वारा इस फैसले के बाद अब एयरलाइन्स अपने यात्रियों को किराए में बड़ी राहत दे सकती है। ऐसे में आगामी दिनों में लोगों को पहले के मुकाबले सस्ते हवाई सफर की सुविधा मिल सकती है। कोरोना काल में सरकार के द्वारा किराये पर फैयर बैंड लगाने के कारण एयरलाइन्स अपने किराये में अधिक बदलाव नहीं कर पा रही थी, लेकिन एयरलाइन्स ऐसा करने के लिए स्वतंत्र है।

सरकार ने लिया था फैसला

गौरतलब है कि साल 2020 में जब कोरोना महमारी ने भारत में दस्तक दी तो सरकार ने हवाई जहाज के किराये पर एक निचली सीमा और ऊपरी सीमा निर्धारित की थी। हालांकि, अब देश में हालात सामान्य हो गए हैं तो ऐसे में सरकार ने समीक्षा करने के बाद अपने इस फैसले में बदलाव किया है।

ये भी पढ़ें: Honda Activa Electric स्कूटर जल्द होगा लॉन्च , जानें फीचर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version