Atal Pension Plan: केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना में एक बड़ा बदलाव किया गया है। अटल पेंशन योजना भारत के नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना सरकार द्वारा चलाई जा रही है। यह मूल रूप से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए है। अटल पेंशन योजना के लिए बनाया गया नया नियम एक अक्टूबर 2022 से लागू होगा। अब इस योजना के तहत निवेश करने वाले लोगों को 5 हजार रुपए की मासिक पेंशन मिलेगी। लेकिन अब इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले टेक्स्पायर्स इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

अटल पेंशन योजना का लाभ

इस योजना के तहत अगर आप टैक्सपेयर हैं तो 30 सितंबर तक आप इसमें निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल होनी चाहिए। कोई भी भारतीय नागरिक सरकार की अटल पेंशन योजना का लाभ उठा सकता है। इस योजना में आवेदन के लिए न्यूनतम राशि जमा करनी होती है। 60 साल की उम्र के बाद इस योजना की राशि मासिक पेंशन के तौर पर दी जाती है। इस योजना में आप 1000, 2000, 3000, 4000 या 5000 रुपए की पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read: Airports Security: CISF के 3000 से अधिक कर्मियों की नौकरियां खत्म, हवाईअड्डों की सुरक्षा में बड़ा बदलाव

देश के चार करोड़ लोगों को फायदा

वित्त वर्ष 2015-16 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गई थी। 6 वर्षों में इस योजना से 4 करोड़ लोगों को फायदा मिल रहा है। वित्त वर्ष में 99 लाख लोग इस योजना से जुड़े हैं। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के अनुसार वित्त वर्ष 2021 के अंत तक इस योजना में 4.01 करोड़ लोग भारी निवेश कर रहे थे। जिसके बाद निवेश की रकम उम्र के हिसाब से पेंशन के रूप में दी जा रही थी।

Also Read: Russia Ukraine War: राष्ट्रपति जेलेंस्की के 1 शब्द वाले ट्वीट ने मचाया कोहराम, सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version