SBI FD: आज के समय में हर आदमी अपने भविष्य को ध्यान में रखते हुए निवेश के बारे में सोचता है। ऐसे में वह कोई छोटा ही सही पर किसी न किसी स्कीम में निवेश करता है, ताकि वह अपने आने वाले समय को एक सुरक्षित तरीके के साथ जी सके। आपको बता दें कि देश में कई बैंक हैं, जो कम अवधि में अधिक ब्याज दे रहे हैं। ऐसे में आप उनकी स्कीम में निवेश करके अच्छा खासा रिटर्न हासिल कर सकते है।

एसबीआई की शानदार स्कीम

ऐसे में देश की देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक यानि कि एसबीआई अक्सर एक से बढ़कर एक शानदार स्कीम लाता रहता है, जो ग्राहकों को कम समय में अधिक रिटर्न देती है। इसी कड़ी में एसबीआई की एक फिक्सड डिपॉजिट यानि कि एफडी है, जिसमें सिर्फ एक बार पैसे निवेश करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

ये भी पढ़ें: Airports Security: CISF के 3000 से अधिक कर्मियों की नौकरियां खत्म, हवाईअड्डों की सुरक्षा में बड़ा बदलाव

SBI की इस स्कीम में मिलेगा अच्छा रिटर्न

ऐसे में अगर आप एसबीआई की इस स्कीम में 1 लाख का निवेश करते हैं, तो आपको 10 साल के बाद 1.8 का रिटर्न मिलेगा। आपको 5.6 की फीसदी के हिसाब से आपको 1.74 लाख रुपये की रकम मिलेगी। इसमें 1 लाख आपका मूलधन होगा, 74000 रुपये ब्याज की रकम होगी। वहीं, एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों के लिए इतनी ही अवधि में 6.4 फीसदी की दर से ब्याज देता है। ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों को 1 लाख का निवेश करने पर 10 साल के बाद 1.8 का रिटर्न मिलेगा।

गौरतलब कि देश के कई बैंक अपने ग्राहकों को कम अवधि में अधिक ब्याज ऑफर कर रहे हैं। ऐसे में बैंकों के इस कदम से ग्राहकों को काफी बड़ी राहत मिली है। आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक यानि कि आरबीआई ने बीते कुछ समय में रेपो रेट में दो बार बढ़ोतरी की है।

ये भी पढ़ें: Tata Nexon EV Jet: एक बार चार्ज होने पर 437 किलोमीटर दौडे़गी ये दमदार कार, शानदार फीचर्स से लैस…जानिए कीमत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version