Atal Pension Yojana: आज के समय एक सुरक्षित निवेश की काफी जरूरत है। यही वजह है कि काफी लोग कम जोखिम लेते हुए बैंक की सेविंग्स स्कीम या फिर बैंक एफडी में ही निवेश करना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आपने अटल पेंशन योजना में अपना खाता खुलवा रखा है तो आपके लिए ये खबर काफी जरूरी है।अगर किसी भी वजह से आपका पोस्ट ऑफिस खाता बंद हो गया है, तो आपको अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें खाता बंद होने के बाद भी आप अपना खाता चला सकते हैं।

Atal Pension Yojana का खाता बंद हो गया

अगर आपका पोस्ट ऑफिस खाता न्यूनतम राशि न होने के चलते बंद हो गया है या फिर किसी अन्य कारण से पोस्ट ऑफिस का खाता बंद हो गया है, तो आपको इस खबर पर ध्यान देना चाहिए।

कस्टमर्स के लिए जारी की गई नई SOP

दरअसल, इस बारे में डाक विभाग को कई शिकायतें मिलने के बाद पोस्ट ऑफिस ने एक एसओपी तैयार किया है। डाक विभाग ने कहा कि अटल पेंशन योजना के तहत कई कस्टमर्स अपना अंशदान जमा नहीं कर पा रहे हैं, जिसके चलते उनका खाता बंद हो गया है। इस वजसे उन कस्टमर्स को काफी परेशानी हो रही है। इसलिए पोस्ट ऑफिस विभाग ने एक SOP जारी की है।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

जानिए क्या है नया रास्ता

पोस्ट ऑफिस विभाग ने उन कस्टमर्स की समस्याओं को सुलझाने के लिए SOP में कहा है कि Atal Pension Yojana को चालू रखने के लिए एक नया रास्ता निकाला गया है। इसके तहत Atal Pension Yojana वाले कस्टमर्स को एक नया डाकघर बचत खाता उसी कस्टमर इंफोर्मेशन फाइल के आधार पर खोला जाए।

जानिए क्या है Atal Pension Yojana

आपको बता दें कि इस योजना के तहत 18 से लेकर 40 साल की आयु के लोग इसका फायदा उठा सकते हैं। इस योजना से पति और पत्नी दोनों को फायदा होता है। दोनों को ही महीने की 5000 रुपये की पेंशन मिलती है। 60 साल के बाद इस योजना के जरिए आसानी से 5000 रुपये महीने की पेंशन दी जाती है। सरकार ने इस योजना को साल 2015 में शुरु किया था।

Must Read: UNSC मीटिंग के दूसरे दिन भी पाकिस्तान पर जमकर बरसे एस जयशंकर, कहा-‘आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए है एक गंभीर खतरा’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version