ATM Cash Withdrawal Limit: देश में आजकल हर बैंक चाहे वो सरकारी बैंक हो या फिर निजी बैंक हो, कोई सहकारी बैंक हो या फिर कोई छोटा बैंक ही हो। वो अपने ग्राहकों को हर महीने एटीएम से कैश निकालने की मुफ्त सीमा को निर्धारित करता है। इसका मतलब है कि ग्राहक बैंक के द्वारा निर्धारित कैश निकासी की सीमा में रहकर एटीएस से पैसे निकाल सकता है। ऐसा करने पर किसी भी तरह का कोई भी शुल्क नहीं लगेगा।

निर्धारित सीमा के बाद लगता है शुल्क

वहीं, अगर ग्राहक बैंक के द्वारा निर्धारित की गई मुफ्त की निकासी सीमा के बाद पैसे निकालता है तो ग्राहकों को बैंक के द्वारा तय रकम को देना पड़ता है। ऐसे में आप कितनी बार मुफ्त में कैश निकाल सकते है और फिर इसके बाद कितना शुल्क लगेगा, ये सब जानकारी आपको होनी चाहिए। साथ ही ये आपके अकाउंट के प्रकार और डेबिट कार्ड के ऊपर भी काफी हद तक निर्भर करता है।

ये भी पढ़ें: IRCTC Packages: नॉर्थ ईस्ट घूमने का सुनहरा मौका! सिर्फ 12 हजार में करें हरी-भरी घाटियों की सैर, जानें पूरी डिटेल

आरबीआई की ये है गाइडलाइन

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक के नियम के अनुसार, ग्राहक हर महीने अपने एटीएम से 5 बार मुफ्त में कैश निकाल सकते हैं। वहीं, किसी अन्य बैंक के एटीएम से तीन बार बिना किसी शुल्क के पैसे निकाल सकते हैं। वहीं, आरबीआई ने इस संबंध में एक अधिसूचना में कहा है कि बैंक फ्री की कैश निकासी की सीमा को पार करने के बाद 21 रुपये का चार्ज ले सकते हैं। इससे पहले ये शुल्क 20 रुपये था। ये नियम 1 जनवरी 2022 से लागू हो गया है।

जानिए अपने बैंक की एटीएम निकासी सीमा

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक यानि कि एसबीआई मैट्रो शहरों में एटीएम के लिए, अन्य बैंक के एटीएम से 3 बार मुफ्त कैश निकालने की सुविधा देता है। वहीं, पंजाब नेशनल बैंक अपने एटीएम में 5 मुफ्त कैश निकालने की सीम देता है। इसके बाद वित्तीय लेनदेन पर 10 रुपये का शुल्क लेता है। वहीं, एचडीएफसी बैंक अपने एटीएम से 5 निकासी मुफ्त देता है। इसके बाद प्रति लेनदेन 20 रुपये का शुल्क लेता है। वहीं, एक्सिस बैंक भी महीने के 5 निकासी मुफ्त देता है, इसके बाद 21 रुपये का शुल्क वसूलता है।

ये भी पढ़ें: Flying Car: आपके सपनों को पंख देने आ गई उड़ने वाली कार, जानिए कीमत और खासियत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version