Reduce Electricity Bill: देश में लगातार बढ़ती महंगाई से आम आदमी काफी परेशान है। ऐसे में जब बिजली का बिल बढ़कर आता है तो परेशानी और अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप भी अपने भारी भरकम बिजली के बिल से परेशान है तो आपको ये खबर पूरी पढ़नी चाहिए। इस खबर को पूरा पढ़ने के बाद आपको ऐसी जानकारी मिलेगी, जिससे आपको काफी हद तक राहत मिल जाएगी तो चलिए जानते हैं कि आखिर कैसे बिजली के बिल को कम किया जा सकता है। बिजली के बिल को कम करना बेहद आसान है, इसके लिए आपको कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करना होगा। इस तकनीक को अपनाने के बाद आपको अपने बिजली के बिल में 50 फीसदी की कमी नजर आएगी।

इस तरह से कम करें बिजली का बिल

अगर आपके घर में इस गर्मी के मौसम में एसी चलता है तो आपको सबसे पहले उसमें एक बड़ा बदलाव करना होगा। आपके ऐसा करने के बाद बिजली के बिल में खासा कमी नजर आएगी। दरअसल, आपको एसी के तापमान को 24 डिग्री पर सेट करना होगा। साथ ही आपको एसी की कुछ खास सेटिंग को बदलना होगा। इसके अलावा आपका एसी कितना भी बढ़िया और महंगा हो, लेकिन उसकी कूलिंग पर असर पड़ेगा तो वह ठंडी हवा नहीं देगा और आपके बिल पर बोझ डालेगा।

ये भी पढ़ें: Flying Car: आपके सपनों को पंख देने आ गई उड़ने वाली कार, जानिए कीमत और खासियत

एसी चलाते वक्त रखें इसका ध्यान

अगर आप एसी को लंबे वक्त चलाकर रखते हैं तो ऐसा करना आज ही बंद कर दें। ऐसा करने से सीधे तौर पर बिजली के बिल पर असर पड़ता है। वहीं, आपको एसी के फिल्टर को साफ करते रहना है। ऐसा करने से आपको दिखेगा कि आपका एसी अच्छी और ठंडी हवा दे रहा है। साथ ही आपको कूलिंग के लिए अधिक देर तक एसी भी नहीं चलाना पडे़गा और एसी वाली जगह जल्दी ठंडी हो जाएगी। इसके साथ ही आपको एसी खरीदते वक्त उसकी रेटिंग पर खास ध्यान देना है, क्योंकि अधिक रेटिंग वाला एसी बिजली के बिल को कम करने में मदद करता है।

इस डिवाइस को तुरंत हटाएं

इसके साथ ही आपको अपने घर की लाइटिंग पर भी ध्यान देना है। अगर आपके घर में एलईडी लाइट नहीं है तो आपको एलईडी लाइटिंग का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से आपको बिजली के बिल में फर्क नजर आएगा।  वहींं, रसोई में लगी चिमनी भी बिजली के बिल को बढ़ाती है। ऐसे में आपको चिमनी की जगह किसी और उत्पाद का इस्तेमाल करना चाहिए।

ये भी पढे़ं: IRCTC Packages: नॉर्थ ईस्ट घूमने का सुनहरा मौका! सिर्फ 12 हजार में करें हरी-भरी घाटियों की सैर, जानें पूरी डिटेल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version