Ayush Yojana: स्मार्टफोन के बढ़ते दायरे से लोगों को कई कामों में आसानी हई है। स्मार्टफोन और इंटरनेट की जोड़ी ने काफी धूम मचा रखी है। ऐसे में जो काम पहले कई घंटों में हुआ करते थे, वो अब कुछ ही मिनटों में हो जात हैं। वहीं, देश में डिजीटल के बढ़ते दायरे ने लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया है। डिजीटल तकनीक के बढ़ते चलन ने सरकार की कई योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने में काफी अहम योगदान अदा किया है।

सरकार की इस योजना में मिल रहा इतना पैसा

इंटरनेट और डिजीटल तकनीक युग के बढ़ने के चलते फर्जी खबरों का भी काफी तेजी से बढ़ना आसान हो गया है। ऐसे में लोगों को इन फर्जी खबरों के चलते काफी नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में इन दिनों सोशल मीडिया पर एक दावा काफी तेजी से फैल रहा है, जिसमें लोग काफी रुचि भी दिखा रहे हैं। इस दावे में केंद्र सरकार की एक योजना को लेकर लोगों को गुमराह किया जा रहा है। दरअसल, सरकार की एक योजना है, आयुष योजना। दावा किया जा रहा है कि इस योजना के तहत सरकार हर महीने एक निश्चित राशि देगी।

ये भी पढ़ें: SBI Employee: राजा महाबली की ड्रेस पहनकर SBI कर्मचारी बैंक में दे रहा अपनी सेवाएं, वीडियो वायरल

पीआईबी ने दावे पर दी ये जानकारी

इस संबंध में पीआईबी ने एक बड़ी जानकारी दी है और इस कथित दावे की सच्चाई को उजागर किया है। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि सरकार आयुष योजना के तहत लोगों को हर महीने एक निर्धारित रकम देगी, जिनकी 50 हजार रुपये होगी। इसमें उनको करीब 78, 856 रुपये सैलरी होगी।

आपको बता दें कि किए जा रहे दावे की सच्चाई ये है कि ये दावा बिल्कुल फर्जी है। पीआईबी ने इस दावे पर कहा कि सरकार की तरफ से ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही, जिसमें सरकार की तरफ से हर महीने 78,856 रुपये दिए जाएंगे। सरकार आयुष योजना के तहत किसी भी नागरिक को हर महीने 78,856 रुपये नहीं दे रही है। ऐसे में ये दावा पूरी तरह से फर्जी है। पीआईबी ने कहा कि ऐसे किसी भी फर्जी दावे पर आंखे बंदकर विश्वास न करें, ये आपके लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है।

ये भी पढ़ें: Maruti Brezza: बिक्री में टॉप पर आई मारुति ब्रेजा और मारुति बलेनो, महिंद्रा एक्सयूवी को दे रही टक्कर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version