China: संयुक्त राष्ट्र ने लंबे समय के इंतजार के बाद 31 अगस्त को विनोवा में अपनी रिपोर्ट पेश की थी। रिपोर्ट में अल्पसंख्यक पर हो रहे अत्याचारों को लेकर चीन को जमकर फटकार लगाई गई है। चीन अपने डिटेंशन कैंपों में उइगर मुसलमानों के साथ अत्याचार कर रहा है। 9 महीने डिटेंशन कैंप में रह चुकी तुर्सुने जियावुडुन ने अपनी आपबीती सुनाते हुए कहा कि आधी रात के बाद चीन के सैन्य अधिकारी हमारी सेल में आते थे। किसी लड़की को पसंद करके एक ब्लैक रूम में ले जाते थे। इस रूम में कोई कैमरा नहीं होता था और यह सिलसिला हर रोज चलता था।

महिलाओं के साथ बलात्कार

तुर्सुने जियावुडुन ने एक इंटरव्यू पर अपनी आपबीती सुनाई थी। एक या उससे अधिक ज्यादा चीनी सैनिक मास्क पहन कर आते और उनके साथ बलात्कार करते थे। यह घटना इन लोगों के साथ इसलिए हुई क्योंकि वो उइगर मुसलमान थे। चीन उइगर मुसलमानों के साथ अत्याचार कर रहा है। उन्हें इलेक्ट्रिक चेयर से बांधकर ड्रग्स देता है। पहली बार उइगर मुसलमानों पर यूएन की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है। 48 पन्नों की इस रिपोर्ट में चीन पर मानव अधिकारों के हनन के गंभीर आरोप लगाए गए हैं।

बिजली के डंडों से पीटा जाता

संयुक्त राष्ट्र ने इन कैंपों में बंद लोगों का इंटरव्यू लिया और यहां हुए अत्याचारों के बारे में चौंकाने वाले खुलासे किए गए हैं। उन्हें पूजा करने और धार्मिक नियमों का पालन करने की सख्त मनाही थी। यहां तक कि वह अपनी भाषा में भी बात नहीं कर सकते थे। लोगों ने बताया कि उन्हें एक टाइगर चेयर पर बिठाकर बिजली के डंडों से पीटा जाता था। डंडे से पीटने के बाद उनके ऊपर पानी भी डाला जाता, ताकि घंटों तक छोटे स्टूलों पर बैठने के लिए मजबूर किया जाए। लोगों को दवाइयां इंजेक्शन के जरिए ड्रग्स की दी जाती थी।

Also Read: UK PM Election Result: भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराकर लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री

यौन शोषण और बलात्कार

खुलासा हुआ है कि इन कैंपों में रहने वाली महिलाओं के साथ यौन शोषण और बलात्कार किया जाता था। महिलाओं ने बताया कि पूछताछ के दौरान कैंप के गार्ड उनके साथ ओरल सेक्स करने के लिए मजबूर करते थे। उनके जबरदस्ती कपड़े उतारे जाते थे और यौन शोषण लोगों के सामने ही किया जाता था।

Also Read: UK PM Election Result: भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराकर लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version