Bank Holiday In August 2022: अगर आप भी सोच रहे कि कोई जरूरी काम अगले महीने कर लेंगे तो आप इस मामलें में बुरा फंस सकते है। अगला (August) महीना अगस्त का है ऐसे में आपको जानकारी के लिए बता दें कि अगस्त महीने में कई दिन बैंक बदं रहेंगे। इससे ग्राहकों के रोजाना के कामकाज पर खासा असर पडे़गा।

जल्द निपटा लें अपना काम

मालूम हो कि अगस्त का महीना पूरी तरह से छुट्टियों से भरा है। अगस्त में कई त्योहारों के चलते बैंक कई दिन बंद रहेंगे। ऐसे में ग्राहकों के जरूरी कामकाज पर इसका असर पड़ेगा। ऐसे में आपको जो भी काम है वो इसी महीने निपटा लें, वरना आपका जरूरी काम अटक जाएगा। आप अगले महीने की बैंक अवकाश की पूरी सूची को एक बार जरूर देख लें।

ये भी पढ़ें: ITR Filing Update: अलर्ट! आईटीआर फाइल करने में छोटी सी चूक पड़ेगी भारी, जान लें इसे

आरबीआई ने दी जानकारी

भारतीय रिजर्व बैंक यानी कि आरबीआई ने अगस्त महीने में जितने भी दिन बैंक बंद रहेंगे उसकी सूची जारी की है। आपको बता दें कि देश के हर राज्य में अलग-अलग दिन अवकाश रहेगा। ऐसे में आप अगले महीने कोई भी काम करने से पहले एक बार आरबीआई की सूची पर नजर डाल लें।

लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक

इसके साथ ही आपको बता दें कि अगस्त में लगातार तीन दिन बैंक बंद रहेंगे। 13 अगस्त को दूसरा शनिवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 14 अगस्त का रविवार है, इसलिए बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इसके बाद 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशभर के सभी बैंक बंद रहेंगे।

अगस्त में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, जान लीजिए

1 अगस्त: द्रुपका शे-जी त्योहार (सिर्फ सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे।)
7 अगस्त: 2022-पहला रविवार (साप्ताहिक छुट्टी)
8 अगस्त: मुहर्रम (Muharram) ( केवल Jammu और Kashmir के बैंक रहेंगे)
9 अगस्त: मुहर्रम (अगरतल्ला, अहमदाबाद, अइज़ोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई, हैदराबाद, जयपुर, कानुपर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर और रांची में बैंक बंद रहेंगे।)
11 अगस्त: रक्षाबंधन (पूरे देश में छुट्टी)
12 अगस्तः रक्षाबंधन (कानपुर-लखनऊ बैंक बंद)
13 अगस्त:-दूसरा शनिवार (साप्ताहिक छुट्टी)
14 अगस्त:-रविवार (साप्ताहिक छुट्टी)
15 अगस्त: स्वतंत्रता दिवस
16 अगस्त: पारसी नववर्ष (मुंबई और नागपुर में छुट्टी)
18 अगस्त: जन्माष्टमी (पूरे देश में छुट्टी)
21 अगस्त: रविवार (साप्ताहिक छुट्टी)
28 अगस्त: रविवार (साप्ताहिक छुट्टी)
31 अगस्त: गणेश चतुर्थी (गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक में बैंक बंद रहेंगे)।

इस सूची को देखने के बाद आपको कोई भी जरूरी काम जल्द से जल्द निपटा लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें: 5G Auctions Today: चार कंपनियों ने लगाई 5G स्पेक्ट्रम के लिए बोली, 20 साल के लिए 10 नीलामी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version