Bank of Baroda: बैंक ऑफ बड़ौदा ने लोन की ब्याज दरों में इजाफा करने का फैसला किया है। बैंक ने अपने MCLR (मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट) में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने अलग-अलग टेन्योर के लिए MCLR में 15 बेसिस प्वाइंट्स का इजाफा किया है। बता दें कि एमसीएलआर के तहत बैंकों को हर महीने अलग-अलग अवधि के लिए ब्याज दरों का ऐलान करना होता है। इसमें बढ़ोतरी के बाद अब मौजूदा कर्जधारकों की ईएमआई बढ़ जाएगी और नए कर्जधारकों के लिए कर्ज लेना महंगा हो जाएगा।

Also Read- 30000 रूपए के 32 इंच वाले Smart TV को मात्र 297 रुपये में खरीदें, अभी नहीं तो कभी नहीं

ये हैं वर्तमान ब्याज दर

वर्तमान में बैंक होम लोन पर नॉन स्टाफ ग्राहकों से 8.45 से 9.80 फीसदी ब्‍याज लेता है तो स्टाफ मेंबर्स के लिए ब्याज दर 8.45 फीसदी है। फिलहाल बैंक ऑफ बड़ौदा पर्सनल लोन पर 10.20 फीसदी से 17.55 फीसदी तक ब्‍याज ले रहा है। इसके अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा से कार लोन लेने वालों को 8.45% से 11.45% तक ब्‍याज देना होता है। वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा के एमसीएलआर बढ़ाने के कारण अब बैंक से होम लोन, पर्सनल लोन और कार लोन आदि लेने वाले ग्राहकों को ज्‍यादा ईएमआई चुकानी होगी।

12 नवंबर से बदल जाएंगी ब्याज दरें

बैंक ने एक साल की अवधि के कर्ज के लिए एमसीएलआर को 0.10 फीसदी बढ़ाकर 8.05 फीसदी कर दिया है। इसी दर से पर्सनल, ऑटो और होम लोन जैसे ज्यादातर उपभोक्ता कर्ज जुड़े होते हैं। छह महीने की एमसीएलआर को 10 आधार अंक बढ़ाकर 7.90 फीसदी कर दिया है। तीन महीने की एमसीएलआर 7.75 फीसदी होगी। आपको बता दें कि बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा है कि बैंक ने 12 नवंबर से MCLR में बदलाव को मंजूरी दे दी है। वहीं, 12 नवंबर से एक महीने की एमसीएलआर 7.70 फीसदी होगी।

क्या होता है ब्याज दर?

MCLR एक न्यूनतम ब्याज दर होता है, जिस पर ग्राहकों को लोन दिया जाता है। किसी भी बैंक में जब MCLR की बढ़ोतरी होती है, उससे होम लोन, मोटर लोन, पर्सनल लोन, सब महंगे हो जाते है। MCLR के बढ़ने से लोन की EMI बढ़ जाती है। अगर कोई नया लोन ले रहा हो, तो उसे भी बढ़े हुए MCLR से घाटा होता है क्योंकि उसे लोन महंगा मिलता है। 

Also Read- Honda के EM1 Electric Scooter के लॉन्च होते ही OLa S1 pro और OLa S1 की ब्रिकी पर लगेगा ब्रेक!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version