Bank Privatisation: देश में बैंकों के नियमों में बीते दिनों से काफी बदलाव हो रहा है। इसी कड़ी में बैंकों को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार आईडीबीआई बैंक में अपनी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि दोनों तरफ से इस मामले पर कफी गहन विचार किया जा रहा है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि आईडीबीआई बैंक में सरकार की 51 फीसदी हिस्सेदारी है।

आईडीबीआई बैंक का निजीकरण

इसके साथ ही ऐसी भी चर्चा हैं कि एलआईसी भी आईडीबीआई बैंक में अपनी हिस्सेदारी को बेच सकती है। एलआईसी और सरकार के पास आईडीबीआई बैंक में 94 फीसदी की हिस्सेदारी है। वहीं, आपको बता दें कि अभी तक इस मामले पर सरकार की तरफ से कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है। इस पूरी डील पर मंत्रियों का समूह अंतिम फैसला लेगा, जो सितंबर तक लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Saving Bank Account: इस बैंक ने दी अपने ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी, ब्याज दरों में किया इजाफा

सरकार और एलआईसी बेचेंगे अपनी हिस्सेदारी

आईडीबीआई बैंक में सरकार की 45 फीसदी की हिस्सेदारी है, तो वही, एलआईसी के पास 49 फीसदी की हिस्सेदारी है। बताया जा रहा है कि इस डील में सरकार और एलआईसी दोनों ही अपनी हिस्सेदारी का काफी हिस्सा बेच सकती है। साथ ही खरीददार को बैंक चलाने की जिम्मेदारी भी दी जा सकती है। ऐसे में अगर सरकार अपनी हिस्सेदारी को बेचेगी तो ये काफी बड़ी बात होगी। वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक 40 फीसदी की हिस्सेदारी को खरीदने की मंजूरी दे सकता है।

आईडीबीआई बैंक के शेयरों में आया उछाल

उधर, इस खबर के सामने के बाद से आईडीबीआई बैंक के शेयरों में तेजी देखने को मिली। आईडीबीआई बैंक के शेयर में 3.21 फीसदी का उछाल आया और इसके साथ ही आईडीबीआई बैंक के शेयर 40 रुपये के भाव पर ट्रेंड कर रहे हैं। वहीं, आईडीबीआई बैंक के शेयर दिन के कारोबारी सत्र में 41 रुपय के भाव को छू चुके हैं।

ये भी पढे़ं: Spyware Lookup Tool: अलर्ट! कहीं आपके फोन में भी तो नहीं है जासूसी स्पाईवेयर, इस ट्रिक से अभी पता करें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version