Business Idea: आज के वक्त में किसी भी बिजनेस आइडिए पर काम करना अधिक मुश्किल नहीं रह गया है। किसी भी बिजनेस आइडिए को हकीकत में उतारने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी का होना बहुत जरूरी है। ऐसे में अगर आपके पास भी कोई बिजनेस आइडिए है तो आप उससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। मालूम हो कि आपके बिजनेस आइडिए को सरकार भी आगे बढ़ाने की पूरी कोशिश करती है तो चलिए जानते है।

मखाना की खेती से होगा मोटा लाभ

अगर आप कम वक्त में अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको इस बिजनेस को शुरु करना चाहिए। इस बिजनेस में अधिक मेहनत भी नहीं है और मुनाफा भी अधिक होने की उम्मीद है। मखाने की खेती आजकल काफी लोग कर रहे हैं। इसकी खेती करके आप अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं। मखाने की खेती के लिए बिहार सरकार किसानो के लिए आगे आई है। बताया जा रहा है कि बिहार की सरकार मखाने की खेती करने वाले किसानों को 75 फीसदी तक की सब्सिडी राशि दे रही है।

ये भी पढ़ें: Adani Open Offer: बाजार में गिरावट के बावजूद अंबुजा सीमेंट्स के शेयर्स में आई भारी तेजी, अडानी के ओपन ऑफर का कमाल!

सरकार दे रही है 75 फीसदी की सब्सिडी

आपको बता दें कि बिहार की सरकार मखाने के ऊंच बीजो की खेती करने वाले किसानों को सरकार मखाना विकास योजना के तहत 75 फीसदी की सब्सिडी दे रही है। सरकार इस योजना के किसानों को 72 हजार की सहायता दे रही है। ऐसे में आप भी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं। अगर कोई भी किसान या फिर व्यक्ति मखाने की खेती के लिए सरकार से सहायता के तौर पर सब्सिडी लेना चाहते है तो आपको सरकार के पास आवेदन दाखिल करना होगा। इसके लिए आप 5 सितंबर से लेकर 20 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

कम लागत में अधिक कमाई

इस योजना के पीछे सरकार का उद्देश्य है कि अधिक से अधिक किसान इस योजना से जुड़े और मखाने की खेती को ज्यादा बढ़ावा मिले। इसके लिए सरकार ने इस योजना को पेश किया है। ऐसे में इस योजना का लाभ उठाकर कम लागत में अधिक कमाई की जा सकती है।

ये भी पढ़ें: TVS iQube स्कूटर बनी अब तक की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी, जानें फीचर और कीमत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version