Business Idea: किसी नए बिजनेस को शुरु करने से पहले उस बिजनेस की पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। ऐसे में अगर आपर किसी नए बिजनेस आइडिए की तलाश कर रहे हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। आपको बता दें कि आज के समय में खेती से भी काफी मुनाफा कमाया जा सकता है, बस आपको उस बिजनेस को सही तरीके से करना है, तो चलिए जानते हैं।

इस तरह से शुरु करें इसका बिजनेस

बीते कुछ से देखा जा रहा है कि काफी किसान लाल भिंडी की खेत कर रहे है। जी हां, लाल भिंडी आपने इसके बारे में पहले सुना था, इसकी खेती से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है। लाल भिंडी की खेती बीते वक्त में काफी तेजी से बढ़ी है। आपको बता दें कि लाल भिंडी की खेती के लिए सबसे बढ़िया समय मॉनसून सीजन का होता है।

ये भी पढ़ें: Rupee vs Dollar: अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, डॉलर के मुकाबले 80.15 के पार, जानिए इसके कारण

लाल भिंडी की खेती भी हरि भिंडी की तरह ही होती है। लाल भिंडी की खेती के लिए जल निकासी वाली दोमट मिट्टी काफी बेहतर मानी जाती है। साथ ही आपको इसकी खेती करते वक्त धूप की दिशा की सही जानकारी होना बहुत जरूरी है, नहीं तो इसका असर पैदावार पर पड़ेगा। हरि भिंडी की तरह ही लाल भिंडी को उगाना भी काफी आसान होता है।

कम लागत में होगा अधिक मुनाफा

गौरतलब है कि लाल भिंडी के खेती के लिए कुछ भी अलग करने की अधिक जरूरत नहीं होती है। ऐसे में इसकी लागत भी काफी कम आती है। लाल भिंडी की खेती के लिए आपको एक एकड़ की जमीन की जरूरत होगी। साथ ही उन्नत किस्म के बीज की जरूरत पड़ेगी। लाल भिंडी की कीमत बाजार में अधिक होती है। लाल भिंडी को आप बाजार में 500 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेच सकते है। ऐसे में आपको इसकी अच्छी-खासी कीमत मिल जाती है। एक एकड़ मे इसकी खेती करके आप मोटा मुनाफा कमा सकते है। 

ये भी पढ़ें: Mahindra: महिंद्रा की इस गाड़ी से लोगों ने की तौबा, एक भी कार की नहीं हुई बिक्री

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version