Business Idea:आज के समय में किसी भी बिजनेस को शुरु करने के लिए उसके बारे में पूरी जानकारी होना तो बहुत जरूरी है। वहीं, अगर आपके पास बिजनेस की अच्छी और सही जानकारी है तो भी कई बार लोग कम निवेश की वजह से अपने बिजनेस को शुरु नहीं कर पाते हैं। मगर आपको अब निराश होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

राइस प्रोसेसिंग यूनिट का बिजनेस

आपको बता दें कि आप एक शानदार बिजनेस को कम लागत के साथ शुरु कर सकते हैं। वहीं, इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको सरकार की तरफ से 90 फीसदी का लोन मिल सकता है। दरअसल, इन दिनों खरीफ की फसल तैयार हो चुकी है। ऐसे में आप इस बिजनेस में उतर सकते हैं। आपको इसके लिए राइस प्रोसेसिंग यूनिट के बिजनेस को शुरु करना होगा।

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में आएगी मोटी रकम, सरकार इस हफ्ते कर सकती है बड़ा ऐलान

इस बात का रखें ध्यान

आपको बता दें कि खेतों से धान की फसल कटने के बाद किसान उसे राइस मिल ही लेकर आते हैं, ताकि उसमें चावल को निकाला जा सकें। अगर आप इस बिजनेस को शुरु करना चाहते हैं तो आपको ऐसी जगह की तलाश करनी होगी, जहां से किसान आसानी से आप तक धान की फसल को ला सकें।

बिजनेस को शुरु करने के लिए क्या चाहिए

वहीं, खादी और ग्रामउद्योग कमिशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बिजनेस को शुरु करने के लिए राइस प्रोसेसिंग यूनिट को शुरु करने के लिए 1000 वर्ग फुट की शेड वाली जगह की जरूरत होगी। इसके साथ ही आपको यूनिट को खड़ा करने के लिए कई तरह की मशीनों की जरूरत होगी। इन सबमें आपका खर्चा 3 लाख के करीब आएगा। वहीं, इसके साथ ही आपको 50 हजार रुपये काम को शुरु के लिए रखने होंगे, तो कुल खर्चा 3.50 लाख के करीब आ सकता है।

सरकार देगी 90 फीसदी लोन

अगर आप कम निवेश के चलते परेशान हो रहे हैं तो आप सरकार से 90 फीसदी का लोन ले सकते है। इसका फायदा उठाने के लिए आपको प्रधानमंत्री जनरेशन प्रोग्राम में अप्लाई करना होगा। इसके बाद आपको अपने बिजनेस के लिए सिर्फ 35000 रुपये की जरूरत होगी।

कितनी होगी कमाई

खादी और ग्रामउद्योग कमिशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप 370 किलो क्विंटल राइस की प्रोसेसिंग करते हैं तो आपकी लागत लगभग 4.50 लाख रुपये आएगी। अगर आप अपने सारे माल को बेच लेते हैं तो आपको 1 लाख रुपये की कुल कमाई हो सकती है।

Also Read: MP Politics: Amit Shah के दौरे पर कांग्रेस नेता आरबी सिंह ने किया हमला, कहा- ‘ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए खुल रहा चुनाव का रास्ता’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version