Business Idea: आज के समय में नौकरी करने वाला इतनी कमाई नहीं कर पा रहा है कि वह लगातार बढ़ती महंगाई के बीच अपने खर्चों को संभाल पाए। ऐसे में अगर आप अधिक कमाई करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि इस खबर में आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया की जानकारी मिलेगी, जिसे जानकर आप खुशी से झूम उठेंगे। इस बिजनेस को शुरु करने से आपको मुनाफा ही मुनाफा होगा। ये बिजनेस आपको हर जगह लाभ कमाकर देगा।

शानदार बिजनेस से होगी मोटी कमाई

इस बिजनेस का नाम है दलिया उत्पादन यूनिट का बिजनेस। आपको बता दें कि दलिया की मांग आज भी काफी अधिक है। ऐसे में इसका बिजनेस करना लाभदायक सिद्ध हो सकता है। साथ ही आप इस बिजनेस को काफी कम बजट में भी शुरु कर सकते हैं।

जानिए इसके बिजनेस को कैसे करें शुरु

दलिया के बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको की बातों का ध्यान रखना होगा। सबसे पहले आपको गेहूं को साफ करना होगा, वो भी बहते पानी के नीचे, इसके बाद इसके बाद गेहूं को पांच घंटे के लिए पानी में ही छोड़ना होगा, ताकि वो नरम हो जाए। इसके  बाद गेहूं को पानी से निकालकर खुली धूप में सुखाने के लिए रखना होगा। जब गेहूं पूरी तरह से सूख जाए तो उसे आटे की चक्की में पीस लेना होगा।

ये भी पढ़ें: Flipkart: खराब गुणवत्ता के प्रेशर कुकर की बिक्री करने पर लगा 1 लाख का जुर्माना, जानें क्या है पूरा मामला

जानिए कितनी आएगी इस बिजनेस की लागत

आपको बता दें कि दलिया की उत्पादन यूनिट को शुरु करने के लिए आपको खाली जमीन की जरूरत होगी। अगर आपके पास पहले से कोई खाली जमीन पड़ी है बढ़िया है, नहीं तो आपको खाली जमीन किराए पर लेनी होगी। 500 वर्गफुट की जमीन के लिए आपको लगभग 1 लाख रुपये खर्च करने होंगे। आपको बता दें कि ये रकम अलग-अलग जगह के हिसाब से बदल भी सकती है। इसके साथ में आपको 40 से 50 हजार अलग से कार्य को शुरु करने के लिए चाहिए होंगे। वहीं, इसके अलावा आपको लगभग 1 लाख रुपये इस बिजनेस की मशीनों की खरीद के लिए चाहिए होंगे। ऐसे में आप इस बिजनेस को ढाई लाख रुपये में शुरु कर सकते हैं।

इस बिजनेस से कितनी होगी कमाई

जहां तक इस बिजनेस से होने वाली कमाई की बात है तो आप अगर अपनी क्षमता के साथ दलिया का उत्पादन करते हैं तो आप सालभर में आराम से 600 क्विटल का उत्पादन कर लेंगे। 1200 रुपये कीमत के हिसाब से इसकी वैल्यू 7 लाख से ऊपर जाएगी। ऐसे में इसकी पूरी लागत निकालकर आपको अच्छी खासी कमाई हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: TATA Punch: प्रोडक्शन का आंकड़ा पार करने वाली पहली SUV बनी टाटा पंच, सेफ्टी और शानदार फीचर से लैस कार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version