Car Loan Vs Personal Loan: देश में बीते वक्त में कारों की बिक्री काफी तेजी से बढ़ी है। कोरोना महामारी के बाद लोगों ने एक बार फिर नई कारों को खरीदना शुरु कर दिया है। ऐसे में लोगों के पास जैसे ही पूंजी बढ़ी, तो लोगों ने बाजार में नई कारों को खरीदने की ओर अपना रुख मोड़ लिया है।ऐसे में अगर आप भी इस फेस्टिव सीजन में नई कार को खरीदने की सोच रहे हैं और उसके लिए आपके पास पर्याप्त पैसा नहीं है तो आपको लोन की जरूरत होगी। ऐसे में आपके लिए कौन सा लोन बेहतर रहेगा, ये जानना बहुत जरूरी है।

Car Loan Vs Personal Loan

नई कार को खरीदने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं। पहला कार लोन और दूसरा पर्सनल लोन। इन दोनों ही लोन की अलग-अलग बातें हैं। पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन है तो वहीं, कार लोन एक सुरक्षित कर्ज हैं। कार लोन में जहां जब तक आप कर्ज नहीं चुका देते, तब तक कार बैंक के पास कब्जे में रहती है और वहीं, पर्सनल लोन में बैंक लोन देते वक्त आपकी मासिक आय और क्रेडिट स्कोर पर ध्यान देता है।

Also Read: RBI Repo Rate Update: इस फेस्टिव सीजन RBI देगा बड़ा झटका, रेपो रेट में वृद्धि से इतनी बढ़ जाएगी EMI, जानिए

पर्सनल लोन लेने का फायदा

पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो बैंक के पास सुरक्षा के लिए कुछ भी नहीं रहता है। बैंक इसमें आपकी मासिक आय, क्रेडिट स्कोर और लोन चुकाने की क्षमता के आधार पर लोन देता है। ऐसे में पर्सनल लोन लेते वक्त आपको गोल्ड, कार और संपत्ति को गिरवी नहीं रखना होता है। इस दौरान आपको सिर्फ अपने क्रेडिट स्कोर और मासिक आय को बेहतर रखना होता है।

कार लोन का मसला

अगर आप कार खरीदने के लिए कार लोन लेते हैं तो आपको बैंक के पास तय अवधि तक अपनी कार को गिरवी रखना होगा, जब तक आप कार लोन को चुका नहीं देते। अगर आप किसी हाल में कार लोन को नहीं चुका पाते तो बैंक आपकी नई कार को कब्जे मे लेकर उससे वसूली करता है।

समझिए इस बात को

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आप 15 लाख में कार खरीदना चाहते हैं तो बैंक आपको इसके 80 से 90 फीसदी तक का लोन आसानी से दे देता है। बस आपकी ईएमआई चुकाने की क्षमता होनी चाहिए। वहीं, कई बार बैंक कार की कीमत की 100 फीसदी रकम के बराबर लोन दे देते हैं।

गौरतलब है कि पर्सनल लोन लेना काफी महंगा होता है। अधिकतर बैंक पर्सनल लोन पर ज्यादा ब्याज लेते है। वहीं, कार लोन पर ब्याज दरें कम होती है। ऐसे में दोनों में से किसी भी लोन को लेते वक्त आपको दोनों में तुलना कर लेनी चाहिए।

Also Read: Rajasthan Political Crisis: गहलोत V/S पायलट की लड़ाई, कांग्रेस के लिए एक तरफ कुँआ एक तरफ खाई

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version