Copra MSP: नारियल की खेती करने वालों के लिए सरकार की तरफ से खुशखबरी है। बता दें कि कोपरा (सूखा नारियल) के MSP (Minimum Support Price) को मंजूरी दे दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की बैठक हुई। इस बैठक में मंत्रिमंडलीय समिति ने 2023 सीजन के लिए एमएसपी को मंजूरी दे दी है। यह मंजूरी कृषि लागत, मूल्य आयोग की सिफारिशों और प्रमुख नारियल उत्पादक राज्यों की सरकार के साथ विचार-विमर्श करने के बाद दी गई है।

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में आएगी मोटी रकम, सरकार इस हफ्ते कर सकती है बड़ा ऐलान

क्या है कोपरा की MSP

बता दें कि नारियल के सूखे भाग को आम भाषा में गरी या गोला कहते हैं और इसे ही कोपरा भी कहते हैं। जानकारी के मुताबिक 2023 में नारियल के सीजन के लिए मिलिंग कोपरा की उचित औसत गुणवत्ता के लिए 10860 रुपए प्रति क्विंटल कीमत निर्धारित की गई है और बॉल कोपरा के लिए 11750 रुपए प्रति क्विंटल एमएसपी निर्धारित की गई है। पिछले साल के मुकाबले कोपरा के लिए 270 रुपए प्रति क्विंटल और बॉल कोपरा के लिए 750 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हुई है।

क्या हो सकता है फायदा

बता दें कि अखिल भारतीय भारित औसत उत्पादन लागत पर मिलिंग कोपरा के लिए 51.82 प्रतिशत और बॉल कोपरा के लिए 64.26 प्रतिशत का लाभ सुनिश्चित करेगा। साल 2023 सीजन के लिए कोपरा की घोषित MSP बजट 2018-19 में सरकार द्वारा घोषित की गई उत्पादन की अखिल भारतीय भारित औसत लागत के कम से कम 1.5 गुने स्तर पर है। इसके साथ ही यह नारियल उत्पादकों के लिए बेहतर पारिश्रमिक रिटर्न सुनिश्चित करने और उनके कल्याण में सुधार लाने की दिशा में MSP बजट एक महत्वपूर्ण और प्रगतिशील कदमों में से एक हो सकता है।

केंद्रीय नोडल एजेंसियों के रूप में काम करना रखेंगे जारी

इसके साथ ही NAFED यानी नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और NCCF नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन संस्थाएं मूल्य समर्थन योजना (PSS) के तहत कोपरा और छिलके वाले नारियल की खरीद के लिए केंद्रीय नोडल एजेंसियों (CNA) के रूप में काम करना जारी रखेंगे।

Also Read- VIRAL VIDEO: WRIDDHIMAN SAHA ने जब STEVE SMITH के टांगो के बीच से कुछ अजीबो अंदाज से पकड़ना चाहा था कैच, VIDEO देख हंसी नहीं रूकेगी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version