Smog Prevention Tips: शीतलहर जारी है। दिन पर दिन सर्दी और पॉल्यूशन का खतरा बढ़ रहा है। इस स्थिति में गाड़ी और इंडस्ट्री से निकलता धुआं और ठंड से होने वाले स्मॉग से लोगों को परेशानी हो रही है। ये बेहद खतरनाक माना जा रहा है। कई लोग इससे भयंकर बीमार पड़ रहे हैं। हवा में मौजूद पॉल्यूशन से लोगों को सांस तक लेने में दिक्कत हो रही है। इस बीच कई सारे केस लंग्स इन्फेक्शन के भी देखे गए हैं। इन सभी चीजों का कारण स्मॉग और पॉल्यूशन है। तो आइए जानते हैं इससे किन बीमारियों का खतरा लोगों पर मंडरा रहा है।

सांस लेने में हो रही है दिक्कत

सर्दी और पॉल्यूशन के कारण लोगों में कई सारी बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। वहीं अभी कोरोना का भी खतरा बढ़ रहा है। इस स्थिति में संभलकर रहने की जरूरत है। वरना कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें, पॉल्यूशन और स्मॉग के कारण व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। वहीं कोरोना का भी सीधा अटैक श्वसनतंत्र पर होता है। इसलिए इस मौसम में खुद का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

पॉल्यूशन और स्मॉग से होती है ये 15 बीमारियां

1. सांस लेने में परेशानी
2. चेस्ट में भारीपन
3. सांस उखड़ना
4. सीने ने दर्द होना
5. नाक का सुखना
6. गले में ड्राइनेस
7. खाने में परेशानी
8. खांसी
9. गला दुखना
10. खराश
11. हार्ट संबंधित परेशानी
12. कैंसर का खतरा
13. लंग्स इन्फेक्शन
14. स्किन डिजीज
15. लेड पॉइजनिंग

Also Read: HEALTH TIPS: जमीन पर बैठने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कई दर्द और परेशानियों से मिलेगी राहत

बचाव के लिए करें ये खास उपाय

  • बाहर जानें से पहले करें मास्क का प्रयोग।
  • नियमित रूप से काढ़ा का करें सेवन।
  • हल्दी वाला दूध का करें सेवन।
  • गर्म पानी का भाप लें।
  • गर्म पानी का नियमित रूप से सेवन करें।
  • रोज सुबह और शाम गरारे करें।

इन उपायों को अपनाने से आप इन परेशानियों से बचे रहेंगे। वहीं कोरोना का खतरा भी इससे कम रहेगा। इतना ही नहीं ये इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग रखने में भी काफी मददगार है। इससे आपकी इम्यूनिटी काफी स्ट्रॉन्ग रहेगी।

Also Read: WINTER HEALTH TIPS: CORONA से बचने और इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए रसोईघर के मसालों का करें इस्तेमाल, मिलेंगे गजब फायदे

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version