Credit Card EMI: देश में आने वाले दिनों में फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने वाली है। ऐसे में कई ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों के लिए एक से बढ़कर एक ऑफर निकालती है। वहीं, लोग भी ऑनलाइन शॉपिंग करना काफी पसंद करते हैं।

इस फेस्टिव सीजन इस बात पर दें ध्यान

ऐसे में अगर आप भी इस फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग करने की सोच रहे हैं  तो आपके लिए एक जरूरी खबर है। आपको बता दें कि ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान कई लोग अक्सर ईएमआई के विकल्प को चुनते हैं। ऐसे में ईएमआई के विकल्प का जहां फायदा होता है और वहीं इसके कई नुकसान भी है। ऐसे में कई बार क्रेडिट कार्ड से ईएमआई करना काफी महंगा साबित हो सकता है।

Also Read: Venue vs Brezza: हुंडई वेन्यू एसयूवी या ब्रेजा एसयूवी, इनमें से कौन सी आपके लिए बेहतर हैं

ईएमआई का विकल्प चुनें

मालूम हो कि जब भी कई प्रोडक्ट अधिक कीमत का होता है तो कई बार लोग ईएमआई के विकल्प को चुनते हैं और थोड़ी-थोड़ी किस्तों के जरिए अपने हिसाब से बिल का भुगतान करते हैं। ऐसे में अगर आप भी यही गलती है तो आपको संभने की जरूरत है।

ईएमआई के भुगतान के दो तरीके

ऐसे में क्रेडिट कार्ड से ईएमआई का भुगतान दो तरीकों से हो सकता है। इसमें पहला विकल्प है ई-कॉमर्स कंपनियां उस बिल को छोटी-छोटी किस्तों में बांट देती है। दूसरा विकल्प है क्रेडिट कार्ड होल्डर कार्ड जारी करने वाली कंपनी से ईएमआई में बदलने के लिए कहता है। इसमें कंपनी के द्वारा एक तय ब्याज दर राशि ली जाती है। इसमें क्रेडिट कार्ड का स्कोर काफी अहम रहता है। आपका क्रेडिट कार्ड जितना अच्छा होगा, उतना ही कंपनियां ब्याज दर कम वसूलेगी। वहीं, कंपनी की तरफ से प्रोसेसिंग फीस और पेमेंट में देरी करने पर लेट फीस भी लेती है।

ईएमआई के क्या है लाभ

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज काफी है। ऐसे में कई बार लोग महंगे प्रोडक्ट लेने की क्षमता नहीं रखते हैं तो उनके सामने ईएमआई का विकल्प होता है। ईएमआई के जरिए बिल भरने का अच्छा विकल्प होता है। यूजर अपनी सुविधा के मुताबिक, 3 से 36 महीने का ऑप्शन चुन सकते हैं। साथ ही इसमें नो कॉस्ट ईएमआई का विकल्प भी होता है, जिसमें सिर्फ प्रोडक्ट की कीमत ही ईएमआई के रूप में देनी होती है।

Also Read: Handwriting Tips: बच्चों की गंदी हैंड राइटिंग को ऐसे बनाएं सुंदर, आज ही अपनाएं ये टिप्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version