नई दिल्ली/ दुनिया की प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में आज तेजी दिख रही है। दुनिया की सबसे पुरानी, सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत में आज करीब 7 फीसदी उछाल आई। क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स के मुताबिक दोपहर डेढ़ बजे यह 5.82 फीसदी की तेजी के साथ 43,820 डॉलर यानी 34,42,061 रुपये पर ट्रेड कर रही थी। बिटकॉइन की कीमत अप्रैल में 65,000 डॉलर पहुंच गई थी।

क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में आया उछाल

वहीं दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में पिछले 24 घंटो में बढ़त दर्ज की गई है। अब  इसमें 0.37 प्रतिशत की मामूली बढ़त देखी गई है और इसका मार्केट प्राइस 4,69,325 लाख रुपए तक पहुंच गया है। पिछले महीने बिटकॉइन में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही थी।यह रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच गया था लेकिन, अब इसके प्राइस में लगातार उथल पुथल देखा जा रहा है।

यह भी पढ़े- SBI दे रहा है हर महीने 60 हज़ार रुपये कमाने का शानदार मौका, यहां करें Apply

Ether क्रिप्टोकरेंसी में भी दर्ज की गई बढ़त

Ether क्रिप्टोकरेंसी में 8.81 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है और यह 2,46,999.9 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। इसके अलावा XRP में 5.12 प्रतिशत की उछाल दर्ज की गई है और यह 76.32 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। Cardano में 0.90 तेजी देखी गई है और यह 178.6 रुपए पर ट्रेड कर रहा है।

चीन सरकार ने की कार्रवाई तेज

क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ चीन सरकार ने कार्रवाई तेज कर दी है जिससे हॉन्गकॉन्ग में क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े स्टॉक्स में गिरावट आई। हुओबी ग्लोबल ने रविवार को कहा कि उसने चीन के नए ग्राहकों को जोड़ना बंद कर दिया है और वह इस साल के अंत तक मौजूदा ग्राहकों के साथ कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर देगी। चीन ने क्रिप्टोकरेंसीज के लेनदेन और माइनिंग पर पाबंदी लगा दी है। विदेशी एक्सचेंजेज की इंटरनेट के जरिए चीन के ग्राहकों को सेवा देने पर पाबंदी लगा दी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version