देश में कोरोना के बाद डेंगू का कहर बढ़ता जा रहा है। हर रोज डेंगू के केसों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। उत्तर प्रदेश के जिले मेरठ में डेंगू के 28 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ सक्रिय मामले बढ़कर 156 हो गए हैं। 70 मरीज ऐसे हैं जो अस्पताल में भर्ती हैं और 86 होम आइसोलेशन में हैं। इस बात की जानकारी अखिलेश मोहन, सीएमओ मेरठ ने दी है। उन्होंने बताया कि हमने प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में डेंगू के मामलों के लिए 10 बिस्तरों की व्यवस्था की है। हर मरीज की मॉनिटरिंग की जा रही है।

रोज बढ़ रहे डेंगू के नये मामले

कल भी मेरठ में सिर्फ डेंगू के 24 नये केस दर्ज किये गये थे।सीएमओ अखिलेश मोहन ने जानकारी देते हुए बताया कि 24 नए डेंगू मामलों के साथ, सक्रिय मामलों की संख्या 142 तक पहुंच गई। उनमें से 55 डेंगू के मरीज अस्पताल में भर्ती थे और 87 मरीज अस्पताल में भर्ती थे। मरीज होम आइसोलेशन में हैं। गौरतलब है कि डेंगू को रोकने के लिए योगी सरकार भरपूर कोशिशें कर रही है। सरकार ने डेंगू की रोकथाम के लिए अभियान भी शुरू किया था। अभियान के बारे में बात करते हुए सीएमओ ने बताया था कि हम हर घर का दौरा कर रहे हैं और लोगों से बुखार और तपेदिक के किसी भी हाल के लक्षणों के बारे में पूछ रहे हैं। यदि उन्हें टीका लगाया जाता है और आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किया जाता है। यदि हमें बुखार के लक्षण वाले कोई रोगी मिलते हैं, तो उनका परीक्षण किया जा रहा है और उसी के अनुसार उनका इलाज किया जाएगा।

यह भी पढ़े:कोरोना केस कम होने के बाद कई राज्यों में बड़ा डेंगू का कहर, यूपी सबसे ज्यादा प्रभावित

घर-घर जाकर हो रहा लोगों का परीक्षण

ये योजना 7 सितंबर से शुरू हो चुकी है। सीएमओ ने आगे बताया कि अभी केंद्रीय समुदाय अस्पतालों को डेंगू के लिए तैयार किया जा रहा है। हमारे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) डॉक्टरों और आवश्यक दवाओं से लैस हैं। फिर भी अगर किसी मरीज की हालत गंभीर है, तो उन्हें जिला अस्पताल में रेफर किया जाएगा। हर दिन डेंगू के बढ़ते आंकड़ों पर नजर रखी जा रही है। घर-घर जाकर लोगों का परीक्षण किया जा रहा है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version