Diwali Bonus 2022: भारत में फेस्टिव सीजन लगभग समाप्त होने वाला है। दिवाली का त्योहार मनाने के बाद लोग एक बार फिर पहले की तरह से काम पर लग जाएंगे। देश में दिवाली के त्योहार पर कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को दिवाली पर तोहफे देती हैं। वहीं, कुछ कंपनियां अपने कर्मचारियों को दिवाली बोनस देती हैं। ऐसे में इस दिवाली पर अगर आपको भी कंपनी की तरफ से बोनस मिला है तो ये खबर आपके लिए बड़े काम की है।

Diwali Bonus का ऐसे करें इस्तेमाल

मालूम हो कि केंद्र सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया था। केंद्र सरकार ने डीए में बढ़ोतरी की थी। ऐसे में इस दिवाली पर राज्यों सरकारों ने भी अपने कर्मचारियों को दिवाली बोनस दिया है। अगर आप दिवाली बोनस को उपयोगी बनाना चाहते हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

Diwali Bonus से खरीदें हेल्थ बीमा

इस कड़ी में सबसे पहले आप दिवाली बोनस को अपने बकाया लोन की किस्त के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। कर्मचारियों ने अक्सर कई लोन लिए होते हैं, ऐसे में बोनस पर मिली राशि को इस काम के लिए उपयोग किया जा सकता है। दिवाली बोनस की राशि को आप अपने परिवार के लिए हेल्थ बीमा खरीदने के लिए उपयोग कर सकते हैं। वैसे भी कोरोना महामारी के बाद से काफी लोग हेल्थ बीमा की ओर बढ़े हैं।

आपातकाल फंड के लिए करें Diwali Bonus का इस्तेमाल

वहीं, दिवाली बोनस की राशि को आपातकाल फंड के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां पर ध्यान रखें कि यह फंड आपकी सेविंग से हटकर होना चाहिए। यह राशि इतनी होनी चाहिए कि आपकी नौकरी न रहने की स्थिति में घर का 6 महीने का खर्च उठा सकें।आप इमरजेंसी फंड के लिए एफडी, म्यूचुअल फंड्स, गोल्ड आदि ऑप्शन में निवेश कर सकते हैं, जहां से आपको बेहतर रिटर्न मिलने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि आज के समय में हर किसी के लिए एक सुरक्षित निवेश काफी जरूरी है। ऐसे में कई लोग अपने आने वाले समय को ध्यान में रखते हुए एक बेहतर निवेश को देखते हैं और उसमें निवेश करते हैं।

Also Read: MP Politics: Amit Shah के दौरे पर कांग्रेस नेता आरबी सिंह ने किया हमला, कहा- ‘ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए खुल रहा चुनाव का रास्ता’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version