Dollar Rate: कल बुधवार 19 अक्टूबर को भारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले काफी कमजोर हो गया। कल पहली बार 83 के पार यानि 83.1 के निचले स्तर पर रुपया बंद हुआ। ऐसा पहली बार हुआ है जब रुपया 83 के पार पहुंचा इससे पहले मंगलवार को भी रुपए में भारी गिरावट देखने को मिली थी। मंगलवार को रुपया डॉलर की तुलना में 82 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। वही कल दोपहर को कारोबार के दौरान रुपए में हल्का सा सुधार देखा गया। जबकि शाम के समय फिर से यह गिरता गया। इस तरह डॉलर के मुकाबले रूपया 61 पैसे टूटकर पहली बार 83 के स्तर से नीचे आ गया और अस्थाई रूप से 83.1 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ।

रुपया नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद

मुद्रास्फीति बढ़ने से प्रमुख केंद्रीय बैंकों की ब्याज दरों में वृद्धि के मूड में बने रहने के संकेतों के बीच रुपया नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ। इससे भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा कल मुद्रा वायदा में डॉलर खरीदने से आने वाली चीजों का संकेत मिलता है। फिनोलेक्स ट्रेजरी एडवाइजर्स के ट्रेजरी हेड अनिल कुमार भंसाली का कहना है कि रुपए के लिए कोई भी स्तर सही नहीं लगता। और इसलिए 83.00 के उल्लंघन के बाद अगला लक्ष्य 83.50 होना चाहिए। कारोबारी का कहना है कि रुपए में सतत और अच्छी रिकवरी के लिए उचित में निश्चिता की जरूरत होती है, इसमें अमेरिका प्रतिफल सबसे ऊपर है।

Also Read: Punjab: टोल प्लाजा को लेकर असमंजस में आई पंजाब सरकार, कंपनी को देना होगा मुआवजा

कच्चे तेल का आयात महंगा

अब रुपए के गिरने से आम आदमी को रसोई गैस, पेट्रोल और डीजल इत्यादि के बढ़ते हुए दामों की मार झेलनी पड़ेगी। भारत में 80 फ़ीसदी कच्चा तेल बाहर से आयात किया जाता है। इस तरह रुपए के निचले स्तर पर आने से यह आयात महंगा हो जाएगा। कच्चा तेल महंगा होने से पेट्रोल-डीजल की कीमतें भी बढ़ सकती हैं। इसके अलावा कुछ आवश्यक इलेक्ट्रॉनिक सामान और मशीनरी व दवाई का भारी मात्रा में आयात किया जाता है। इनमें ज्यादातर मोबाइल और गैजेट को चीन और अन्य पूर्वी एशियाई शहरों से मंगवाया जाता है। अब रुपए में गिरावट आने से इन सभी चीजों का आयात भी महंगा हो जाएगा, जिससे आम आदमी का खर्च और भी बढ़ेगा।

Also Read: Delhi: अमित शाह करेंगे ‘Waste To Energy Plant’ का उद्घाटन, ‘AAP’ ने कसा तंज, कहा-‘बीजेपी को 17 साल बाद दिल्ली का कूड़ा याद आया…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version