Driver Licence: देश में वाहन चालक तरह-तरह के नियमों को तोड़कर जुर्माना भरते हैं। कई बार तो वाहन चालक और पुलिसवालों के बीच बहसबाजी तक हो जाती है। वही, आपने देखा होगा, कई बार सड़क पर ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को ऐसा  मामला भी मिल जाता है, जिसकी किसी को उम्मीद नहीं होती है।

5000 में बन रहे ड्राइविंग लाइसेंस

ऐसे में पुलिस वालो ने कई बार पाया है कि वाहन चालक के पास फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस है। वहीं, अब बताया जा रहा है कि ये लाइसेंस के लिए आप 4 से 5 हजार रुपये दो, तो आपका लाइसेंस चुटिकियों में बिना किसी झंझट के बन जाएगा। ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का ये पूरा खेल साइबर ऑपरेटर के द्वारा खेला जा रहा है। साइबर कैफे वाले दूसरे तरीकों से ड्राइविंग लाइसेंस बनवात है, जो सरकारी कार्यालय के मुकाबले काफी महंगा भी पड़ता है।

Also Read: IRCTC Packages: इस बार नवरात्रों में करें माता वैष्णों देवी के दर्शन, IRCTC लाया कम कीमत में शानदार टूर पैकेज

साइबर कैफे आराम से बना रहे ड्राइविंग लाइसेंस

आपको बता दें सरकारी कार्यालय से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने पर 1350 रुपये का खर्चा आता है। वही, यहां पर 5000 रुपये खर्च करने होते हैं, लेकिन साइबर कैफे के जरिए लाइसेंस बनवाने में आपको गाड़ी चलाकर टेस्ट नहीं देना होता है। साइबर कैफे में एक लिखित परीक्षा होती है, जिसमें आपकी मदद कर दी जाती है।

साइबर ऑपरेटरों की बढ़ती पकड़

इसके बाद साइबर कैफे वाले ड्राइविंग लाइसेंस के टेस्ट के लिए पूरी गारंटी भी देते हैं। बताया जा रहा है कि साइबर ऑपरेटरों की पकड़ परिवहन विभाग के अंदर तक है। साइबर ऑपरेटर टेस्ट से एक दिन पहले ही सरकारी अधिकारी के पास फाइल भेज देते है।साइबर ऑपरेटर की बढ़ती पकड़ अब काफी आगे जा चुकी है। गाड़ी का रजिस्ट्रेशन, गाड़ी का फिटनेस सर्टिफिकेट, लाइसेसं रिन्यू और परमिट देने का काम मे भी इनका बोलबाला काफी तेजी से बढ़ा है। बताया जा रहा है कि बीते कुछ समय में ऐसे ही लर्निंग लाइसेंस को रद्द किया गया है। परिवहन विभाग के द्वारा सही समय पर उठाया गया सही कदम काफी लाभदायक साबित हो सकता है।

Also Read: Walnut Benefits: बुद्धि और बलवान बनाने के लिए सबसे बेस्ट है अखरोट, जानें इसको खाने के तरीके

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version