E-Shram Card: अगर आपके पास भी ई-श्रम कार्ड (e-shram card) है तो आपके लिए ये खबर काफी महत्वपूर्ण है। ई-श्रम कार्ड को लेकर एख बड़ी जानकारी सामने आ रही है। अगर आपको काफी समय से सरकार (government) की तरफ से मिलने वाली दूसरी किस्त का इंतजार है तो आप इस खबर को पूरा पढें। सरकार ने उनको राहत देते हुए एक बड़ी घोषणा की है। आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड धारकों के अकाउंट में एक हजार की रुपये की दूसरी किस्त आ गई है। ऐसे में आप भी चेक कर लीजिए कि क्या आपके खाते में सरकार ने दूसरी किस्त भेजी है या नहीं।

लाभार्थियों के खाते में आई दूसरी किस्त

यहां पर आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड के तहत एक हजार रुपये की दूसरी किस्त उन लाभार्थियों के खातें में आई है, जिन्हें पहली किस्त नहीं मिल पाई थी। ऐसे में अगर आपने भी ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, मगर आपके खाते में दूसरी किस्त का पैसा नहीं आया है तो आपके एक बार अपनी बैंक डिटेल चेक करनी चाहिए। हालांकि, पात्र लोगों को दूसरी किस्त का पैसा मिल गया है।

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को अब मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी! फिटमेंट फैक्टर में होने वाला है इजाफा

जानिए क्या है ई-श्रम कार्ड योजना के लिए योग्यता

सरकार की इस योजना का लाभ उठाना वाला भारत का स्थाई नागरिक होना चाहिए। जिसकी उम्र 15 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ ही वह असंगठित क्षेत्र में काम करता हो और सबसे जरुरी बात वह पहले से किसी सरकारी योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए।

राज्य सरकारें भी करती है वित्तीय सहायता

यहां पर आपको बता दें कि केंद्र सरकार के बाद इस योजना को उत्तर प्रदेश की सरकार ने भी लागू किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ये कदम काफी सराहनीय है। उत्तर प्रदेश के लाखों लोगों को इससे फायदा होगा। साथ ही उन्हें रोजगार का एक शानदार अवसर भी मिलेगा। इसके अलावा सरकार समय-समय पर उन्हें आर्थिक सहायता भी मुहैया कराएगी। बता जा रहा है कि उत्तर प्रदेश की सरकार अब डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खातों में आर्थिक मदद के तौर पर पहली किस्त डाल चुकी है।

सरकार ने जारी किया हुआ है टोल फ्री नंबर

ई श्रम कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिक ऑफलाइन मोड के साथ-साथ ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर फॉर्म भरकर उसे जमा कर दें। इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। वहीं बता दें कि सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया हुआ है। 14434 टोल फ्री नंबर पर आप अधिक जानकारी ले सकते है।

जानिए कौन हैं इस योजना के लिए पात्र

श्रम विभाग के अनुसार, ई-श्रम कार्ड के लिए सफाई कर्मचारी, गार्ड, ब्यूटी पार्लर वर्कर, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डिंग वर्कर, मजदूर, ईंट भट्ठा मजदूर, मछुआरा, रिक्शा चालक, कुली, ठेला लगाने वाला, चाय वाला, नाई, मोची, दर्जी, बढ़ई, खदान मजदूर, मूर्तिकार, पंचर बनाने वाला, दुकान के क्लर्क, सेल्समैन, हेल्पर, ऑटो ड्राइवर, ड्राइवर, डेयरी वाले, पेपर हॉकर आदि लोग शामिल हैं।

आपको बता दें कि केन्द्र सराकर ने जो ई-श्रम कार्ड के तहत आवेदन मांगे थे। उनमें पढे-लिखे बेरोजगारों को शामिल किया है। वहीं, जिन लोगों को दूसरी किस्त का पैसा नहीं मिला है। वे एक बार अपनी पात्रता चेक कर लें। कही वे अपात्र तो नहीं है, क्योंकि जो लोग आयकर दे रहे है, उन्हें इस योजना से बाहर रखा गया है।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield Hunter 350: धमाकेदार फीचर्स के साथ आ रही है रॉयल एनफील्ड की नई बुलेट, लीक हुई डीटेल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version