E- Shram Card: भारत सरकार उन सभी श्रमिकों को हजार रुपए की पेशकश करेगी जिन्होंने लेबर कार्ड पोर्टल पर पंजीकरण कराया हैं। यह योजना केवल पात्र श्रमिकों के लिए है। लगभग 11 करोड भारतीय श्रमिकों ने श्रम पोर्टल के साथ सफलतापूर्वक नामांकन की प्रक्रिया पूरी की है। यदि आप सरकार से 1000 रुपए प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको लेबर कार्ड के लिए जल्दी से पंजीकरण करना होगा। जो लोग पहले से ही नामांकित है और दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया से गुजर रहे हैं उन्हें भी श्रम कार्ड योजना का लाभ प्राप्त होगा।

इन श्रमिकों और मजदूरों को फायदा

श्रम कार्ड योजना के लाभार्थियों की प्रारंभिक सूची अधिकारी वेबसाइट पर जारी की जाती है और श्रमिकों को अपनी लॉगिन आईडी का उपयोग करके सूची को सत्यापन करना होता है। अब यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रमिकों, नाविको, रिक्शा, ट्राली चालक, ठेले, खोमचे, रेहड़ी पटरी वालों, व्यापारियों, हलवाई और दिहाड़ी मजदूरों को श्रमिक कार्ड धारक की श्रेणी में रखा है। श्रमिक कार्ड योजना की शुरुआत की गई है। यह पहल श्रम कार्ड धारकों के लिए 1000 रुपए की नगद सहायता प्रदान करती है।

Also Read: EPFO Update: बढ़ सकती है रिटायरमेंट की उम्र सीमा, महंगाई का असर खत्म करने में मिलेगी मदद

लेबर कार्ड का लाभ

निर्माण श्रमिकों, संगठित और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए राज्य सरकार की कई योजनाएं है। आयुष्मान कार्ड के माध्यम से धारकों को श्रम कार्ड के लाभ और साथ ही कई ऐसी आर्थिक सुविधाएं दी जा रही हैं। इसमें 2 लाख का दुर्घटना बीमा और 5 लाख तक की कैशलेस चिकित्सा सुविधा भी शामिल है।

Also Read: SBI FD:1 लाख के निवेश पर मिलेगा 1.8 लाख का रिटर्न, जानें स्कीम की पूरी डिटेल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version