आईटीआर (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर आने में अब बस दो ही दिन बाकी हैं। यह तारीख दो बार बढ़ाई जा चुकी है, लेकिन आंकड़े देखकर ऐसा लग रहा है एक बार फिर से इसे बढ़ाने की जरूरत पड़ेगी। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आयकर रिटर्न जमा करने वालों की संख्या 26 दिसंबर तक 4.51 करोड़ से भी अधिक हो चुकी है। वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कुल 5.95 करोड़ रिटर्न जमा किए गए थे। ऐसे में कुछ टैक्स एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह तारीख एक बार फिर से बढ़ सकती है।

कारोबारी साल 2021-22 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने ई-फाइल किए गए आईटीआर के सत्यापन (Verification) के लिए समयसीमा बढ़ा दी है। आईटीआर (ITR) के सत्यापन के लिए समयसीमा बढ़ाकर 28 फरवरी 2022 कर दी है। बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न की प्रक्रिया पूरी करने के लिए आईटीआर दाखिल करने के बाद आपको E-Verify करना जरूरी है। यदि तय समय सीमा में ITR वेरिफाई नहीं किया जाता तो इसे इनवैलिड माना जाता है। बता दें कि कमाने वाले हर व्यक्ति को आयकर रिटर्न दाखिल करना जरूरी है।

यह भी पढ़े :- सर्दियों में इन चीज़ो के सवेन से रखे अपने शरीर को गरम और स्वस्थ

आयकर विभाग के अनुसार 26 दिसंबर तक जमा हुए आयकर रिटर्न में 2.44 करोड़ रिटर्न आईटीआर-1 फॉर्म हैं, जबकि 1.12 करोड़ रिटर्न आईटीआर-4 फॉर्म हैं। सहज और सुगम फॉर्म छोटे और मझोले करदाताओं के रिटर्न के लिए इस्तेमाल होते हैं। सहज फॉर्म का इस्तेमाल 50 लाख रुपये तक की सालाना आय वाले व्यक्तिगत करदाता कर सकते हैं।

इन पांच तरीको से आप अपना आईटीआई ई-वेरीफाई कर सकते है। आधार ओटीपी के जरिए, नेट बैंकिंग के जरिए ई-फाइलिंग अकाउंट में लॉग इन कर भी आप आईटीआई ई-वेरीफाई कर सकते है। बैंक अकाउंट नंबर के जरिए ईवीसी, बैंक एटीएम के जरिए ईवीसी,बैंक अकाउंट नंबर के जरिए ईवीसी ये सब तरीके आईटीआई ई-वेरीफाई करने में मदद करते है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version