Elon Musk: दुनिया की अमीर शख्सियतों (world richest personalities) में से एक एलन मस्क (Elon Musk) इन दिनों एक के बाद एक मुश्किलों में घिरते नजर आ रहे है। मस्क पहले से ही कई तरह के विवादों में घिरे हुए है। ऐसे में मस्क अब एक और बड़ी परेशानी में फंस गए है।

अमेरिका की अदालत  में दर्ज हुआ मुकदमा

दरअसल, अब क्रिप्‍टोकरेंसी (cryptocurrency)  डॉज कॉइन (Dogecoin) के एक निवेशक (investor) ने उन पर मुकदमा ठोक दिया है। अमेरिका की अदालत में दायर यह मुकदमा शायद इतिहास का सबसे बड़ी राशि वाला मुकदमा होगा, जिसमें वादी ने करीब 20 लाख करोड़ रुपये का दावा पेश किया है।

डॉज कॉइन क्रिप्‍टोकरेंसी में किया था निवेश

आपने डॉज कॉइन के बारें में तो सुना ही होगा, अगर नहीं सुना है तो हम आपको बता देते है कि डॉज कॉइन एक मशहूर क्रिप्‍टोकरेंसी है। एलन मस्क ने इस क्रिप्‍टोकरेंसी का काफी प्रचार किया था, जिसके बाद इसकी कीमतों में काफी उछाल देखा गया था।

ये भी पढ़ें: Single Use Plastic Ban: Amul ने PMO को लिखा पत्र, सरकार के इस फैसले से मचा कोहराम

मस्क ने जानबूझकर किया ये काम

एक क्रिप्टो​ निवेशक ने डॉज कॉइन (Dogecoin) की कीमत गिरने से हुए नुकसान के बाद एलन मस्क पर इतिहास का सबसे बड़ी राशि का मुकदमा ठोक दिया है। निवेशक ने अमेरिकी कोर्ट में एलन मस्क से 20 लाख करोड़ रुपए यानी 258 अरब डॉलर की डिमांड की है। क्रिप्टो निवेशक का आरोप है कि मस्क ने जानबूझकर डॉज कॉइन की कीमत में इजाफा किया और उसके बाद उसकी ​कीमतों को ​कम करने में भी अहम भूमिका निभाई।

निवेशक को 86 अरब डॉलर का हुआ नुकसान

उधर, जॉनसन के आरोप है कि एलन मस्‍क सहित सभी प्रतिवादियों को साल 2019 से ही पता था कि डॉजिक्‍वॉइन की कोई वैल्‍यू नहीं है। इसके बावजूद उन्‍होंने मुनाफा कमाने के लिए इसे प्रमोट किया। इतना ही नहीं मस्‍क ने दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति होने का फायदा भी उठाया और इस उपलब्धि की आड़ में डॉज कॉइन के लिए पिरामिड योजना चलाने और इसमें हेरफेर के लिए इसका इस्‍तेमाल किया। इसके चलते जॉनसन को खासा नुकसान हुआ है। अनुमान के मुताबिक, डॉज कॉइन में गिरावट की वजह से 86 अरब डॉलर का नुकसान होने का दावा किया है और इस क्षतिपूर्ति के साथ तीन गुना भुगतान करने की मांग की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version