नौकरी करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के लिए 23 करोड़ से ज्‍यादा सब्‍सक्राइबर्स के अकाउंट में 8.50 परसेंट के दर से ब्याज जमा कर दिया है और इस बात की सूचना एक ट्वीट के जरिए दे दी है। बता दें कि इसी साल अक्टूबर महीने में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 8.50 फीसदी ब्याज दर रखे जाने का एलान किया था और अब ये ब्याज ईपीएफ खाताधारकों के पास आ चुका है।

एसएमएस के जरिये

ईपीएफओ (EPFO) सदस्य को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN ENG लिखकर 7738299899 पर मैसेज भेजना होगा।

मिस्ड कॉल के जरिये

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देना होगा। इसके बाद मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा, जिससे पीएफ खाते का बैलेंस पता चल जाएगा।

आधिकारिक वेबसाइट के जरिये

ईपीएफओ(EPFO) की आधिकारिक वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in पर जाकर अपने अकाउंड में लॉग इन करें।

मेंबर पासबुक पर जाकर अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें लॉगइन के बाद पासबुक खुल जाएगी जिसमें आपके और एंप्लॉयर की ओर से जमा रकम के साथ जो ब्याज जमा हुआ है उसकी पूरी टेबल खुलकर आ जाएगी जिससे आप अपना पिछला बैंलेंस और ताजा ब्याज के साथ ताजा बैलेंस भी जान सकते हैं।

यह भी पढ़े :- कोरोना पॉजिटिव हुई करीना कपूर खान और अमृता अरोड़ा, घर के बाहर BMC लगाएगी कैंप

UMANG APP के जरिये

  • इसके लिए आप अपना उमंग ऐप खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें।
  • अब आप अन्य पेज पर एम्प्लोई-सेंट्रिक सर्विस (employee-centric services) पर क्लिक करें।
  • View Passbook पर क्लिक कर अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा।
  • OTP डालकर पीएफ बैलेंस चेक किया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version