EPFO Update: ऑनलाइन धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को देखते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने खाताधारकों के लिए एक नया अलर्ट शेयर किया है। ईपीएफओ ने टि्वटर हैंडल के जरिए बताया है कि अपने खाते से जुड़ी कोई भी जानकारी साझा ना करें। ईपीएफओ ने ट्वीट कर लिखा हैं उसकी किसी सेवा के नाम पर यदि कोई सोशल मीडिया या फोन पर आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, यूएएन बैंक खाता जा ओटीपी जैसे निजी दस्तावेज मांगने की कोशिश करता है तो उसके झांसे में ना आए।

व्यक्तिगत जानकारी साझा ना करें

पीएफ संगठन ने कहा कि वह कभी भी फोन, सोशल मीडिया या व्हाट्सएप पर किसी तरह व्यक्तिगत जानकारी साझा करने के लिए नहीं कहता। ईपीएफओ ने कहा है कि अपनी निजी जानकारी किसी से साझा ना करें। ईपीएफओ सदस्यों को अपने ऑनलाइन दस्तावेजों की सुरक्षा बनाए रखने के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। उनको पता होना चाहिए कि ईपीएफओ सेवाएं डिजीलॉकर के माध्यम से उपलब्ध हैं। इन सेवाओं में यूएएन कार्ड, पेंशन पेमेंट ऑर्डर, स्कीम सर्टिफिकेट शामिल है।

Also Read: Pixel Phone: गूगल के पिक्सल फोन में अपडेट के बाद आई खराबी, यूजर्स ने निकाली भड़ास

दर्ज कराएं शिकायत

इस तरह के फर्जीवाड़े अक्सर एक नौकरी छोड़ने और कहीं और ज्वाइन करने वाले लोगों में देखे जाते हैं। ऐसे में इन लोगों को कोई भी फिशिंग कॉल या मैसेज जानकारी मांगने के लिए की जा रही है। इसके खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराएं। अभी हाल ही में ईपीएफओ ने ई-नॉमिनेशन करने का सुझाव भी जारी किया था। ईपीएफओ के मुताबिक खाताधारकों को अपना ई-नॉमिनेशन कराना अनिवार्य है।

Also Read: Old Note Scheme: 10 रुपए का नोट दिला सकता हैं लग्जरी कार, इस तरह करें अपना सपना पूरा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version