EPFO Update: यदि आप पीएफ खाते का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पीएफ से जुड़े सभी जानकारियों के बारे में पता होना चाहिए। आइए जानते हैं कि किन कारणों से आपके खाते में जमा पैसे पर ब्याज मिला बंद हो जाता है। इसका कोई एक कारण नहीं है। रिटायरमेंट से पहले जॉब छोड़ने के के बाद 36 महीने तक आपके अकाउंट में पैसा जमा नहीं होता तो आपका खाता इनएक्टिव कैटेगरी में डाल दिया जाता है। ऐसे में खाते में जमा पैसों पर ब्याज लगना भी बंद हो जाता है। यदि आप विदेश में रहते हैं तब भी जमा खाते में ब्याज मिलना बंद हो जाएगा। इसके अलावा यदि खाताधारक की किसी कारणवश मौत हो जाती है तो ऐसी स्थिति में भी खाते में जमा पैसों पर ब्याज नहीं मिलता।

मोबाइल ऐप की शुरुआत

रिटायरमेंट के बाद भी यदि आप अगले 3 सालों तक अपने ही अब से पैसा नहीं निकालते तो आपका खाता इनएक्टिव कैटेगरी में होगा। पीएफ खाते की जमा रकम पर रिटायरमेंट के बाद एकमुश्त राशि मिलती है। यदि आपको किसी इमरजेंसी में पैसों की जरूरत है तो आप पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं। अब ईपीएफओ ने सरकारी पेंशन भोगियों के लिए एक मोबाइल ऐप की शुरुआत की हैं। जिसके जरिए पेंशनभोगी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाइफ सर्टिफिकेट किसी भी समय पर जमा कर सकते हैं।

Also Read: JEE Paper Leak Case: जेईई पेपर लीक मामले में रूसी नागरिक पर जारी किया लुकआउट सर्कुलर, हिरासत में है मुख्य आरोपी

सर्विस को आसान बनाने का काम किया जा रहा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने ट्वीट के जरिए बताया है कि इस प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए फ्रेम ऑथेंटिकेशन सर्विस शुरू की है। जिसमें पेंशनर्स आधार फेस आईडी ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें समाज सर्टिफिकेट एक साल के लिए वैलिड होता है। इस नई सुविधा का फायदा उन बुजुर्ग पेंशनर्स को मिलेगा जो उम्र और बीमारी की वजह से घर से बाहर नहीं जा पाते। नई सर्विस शुरू होने के बाद से पेंशनर्स को अपने काम के लिए दूसरे व्यक्ति पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।

Also Read: Delhi: दिल्ली सरकार ने जारी की नई ड्राई डे लिस्ट, अब इन दिनों में भी नहीं मिलेगी शराब

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version